लाइव न्यूज़ :

अब नकली दवाओं का आसानी से लगाया जा सकता है पता, आज से अनिवार्य क्यूआर कोड के लिए केंद्र का आदेश हुआ प्रभावी

By मनाली रस्तोगी | Published: August 01, 2023 2:55 PM

300 दवा ब्रांडों की दवाओं पर अनिवार्य बार कोड या क्यूआर कोड का केंद्र का आदेश 1 अगस्त से लागू होगा।

Open in App
ठळक मुद्देअब खरीदार आसानी से पुष्टि कर सकते हैं कि इन 300 ब्रांडों में से किसी भी ब्रांड से जो विशेष दवा उन्होंने खरीदी है, वह असली है या नहीं।वे दवाओं के निर्माण के साथ-साथ समाप्ति तिथि की भी जांच कर सकते हैं।ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने फार्मा कंपनियों को निर्देशों का पालन करने के सख्त आदेश दिए हैं।

नई दिल्ली: नाम, ब्रांड और समाप्ति की तारीख की आसान पहचान की सुविधा के लिए 300 दवा ब्रांडों पर अनिवार्य बार कोड या त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड का केंद्र सरकार का आदेश आज (1 अगस्त) से लागू हो गया है। 

भारत सरकार ने 17 नवंबर को एक राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से देश में दवाओं के 300 शीर्ष ब्रांडों के नाम सूचीबद्ध किए थे, जिसमें कहा गया था कि 1 अगस्त, 2023 से कुछ महत्वपूर्ण विवरणों के साथ इनमें बार कोड या क्यूआर कोड होना चाहिए। खरीदारों की सुविधा के लिए वे अब आसानी से पुष्टि कर सकते हैं कि इन 300 ब्रांडों में से किसी भी ब्रांड से जो विशेष दवा उन्होंने खरीदी है, वह असली है या नहीं। 

वे दवाओं के निर्माण के साथ-साथ समाप्ति तिथि की भी जांच कर सकते हैं। ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने फार्मा कंपनियों को निर्देशों का पालन करने के सख्त आदेश दिए हैं। आदेश के साथ, एलेग्रा, शेल्कल, कैलपोल, डोलो और मेफ्टल जैसे लोकप्रिय दवा ब्रांडों को अपनी दवाओं पर बार कोड या क्यूआर कोड लगाना होगा। 

डीजीसीआई ने दवा कंपनियों से साफ कहा है कि अगर वे इन आदेशों का पालन करने में विफल रहती हैं तो उन्हें भारी जुर्माने के लिए तैयार रहना चाहिए। अधिसूचना के अनुसार, कोड को स्कैन करने पर दवाओं के बारे में निम्नलिखित जानकारी प्रदर्शित होनी चाहिए:

1. अद्वितीय उत्पाद पहचान कोड

2. दवा का उचित एवं सामान्य नाम

3. ब्रांड नाम

4. निर्माता का नाम और पता

5. बैच संख्या

6. निर्माण की तिथि

7. समाप्ति तिथि

8. विनिर्माण लाइसेंस संख्या

देश में बढ़ रहे नकली दवाओं के कारोबार पर लगाम लगाने और उसे रोकने के लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है. इसे लागू करने के लिए सरकार ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 में संशोधन किया है और इसके जरिए दवा कंपनियों के लिए अपने ब्रांड पर बार कोड/क्यूआर कोड लगाना अनिवार्य कर दिया है।

टॅग्स :Medicines and HealthcareCentre
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यदुर्लभ बीमारियों के महंगे इलाज से मिलेगी निजात, भारत खुद बनाएगा सस्ती दरों पर दवाएं

स्वास्थ्यWHO ने मलेरिया के खिलाफ दूसरी वैक्सीन को दी मंजूरी, इन कंपनियों ने तैयार की दवा

स्वास्थ्यभारत में बिक रही नकली लीवर की दवा, WHO ने जारी किया अलर्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी