लाइव न्यूज़ :

Benefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 23, 2024 6:31 AM

आयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया है, जिसके जरिये अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देआयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया हैआयुर्वेद में नीम से अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जाता हैनीम के तेल, बीज और फूल से कई प्रकार के रोगों को ठीक किया जाता है

Benefits Of Neem: आयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया है, जिसके जरिये अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। नीम भारत समेत विश्व के कई अन्य देशों में पाया जाने वाला ऐसा पेड़ है, जिसके गुणकारी तत्व शरीर पर बेहद दिव्य प्रभाव दिखाते हैं।

नीम के पेड़ से प्राप्त होने वाले फल, फूल, पत्ते, छाल व टहनियां आदि में अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि आजकल मार्केट में साबुन, टूथपेस्ट, फेशवॉश व अन्य कई ऐसे उत्पाद पाए जाते हैं, जिनमें सामग्री के तौर पर नीम का इस्तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद कहता है कि नीम की पत्तियां त्वचा को स्वस्थ रखने और खून को साफ करके का काम करती हैं तो वहीं इसकी छालें पाचन तंत्र को बेहतर करती हैं। इसके अलावा इसका तेल, बीज और फूल भी कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। नीम का इस्तेमाल न केवल दवा बल्कि कीट नाशक और पर्यावरण कल्याण में भी किया जाता है। नीम में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुणों के साथ विभिन्न बायोएक्टिव यौगिक होते हैं।

नीम आयुर्वेद में इस कारण से महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि इसका प्रत्येक भाग किसी न किसी तरह से उपयोग में आता है, रक्त को शुद्ध करने से लेकर त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज तक नीम के जरिये किया जाता है। नीम का सदियों से इस्तेमाल त्वचा, दांत और बाल संबंधित समस्याओं को दूर करने में किया जाता है।

नीम के फायदे

नीम रखे दांतों को स्वस्थ

नीम में एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट संबंधी कई तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों को सड़न व विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से बचाते हैं। रोजाना नीम की दातुन करने से मुंह को बदबू से बचाया जा सकता है।

बालों को बनाए मजबूत

नीम में कई शक्तिशाली कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बालों में जूं पैदा होने से रोकते हैं। साथ ही नीम में निम्बिडिन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो बालों में रूसी होने से रोकता है।

त्वचा को रखे रोगमुक्त

नीम में कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, त्वचा के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। नीम के इस्तेमाल से त्वचा को कई प्रकार के संक्रमणों से भी दूर रखा जा सकता है।

संक्रमण में है फायदेमंद

नीम उन लोगों की मदद कर सकता है जो डेंगू बुखार से पीड़ित हैं क्योंकि यह डेंगू वायरस के विकास को रोक देगा। यह "कॉक्ससेकी बी वायरस" की प्रतिकृति में भी हस्तक्षेप करेगा। यह विषाणुओं का एक समूह है जो मनुष्यों में पूर्ण संक्रमण से लेकर पेट दर्द तक कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है।

नीम लीवर के लिए अच्छा है

नीम लीवर को विभिन्न स्थितियों से बचा सकता है और बदले में रक्त को शुद्ध करता है। नीम की पत्तियां सीरम मार्कर एंजाइम के स्तर को स्थिर करके रसायनों के कारण होने वाले लीवर के नुकसान को कम कर सकती हैं। यह विटामिन ई और सी और प्राकृतिक कैरोटीनॉयड में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्तर को भी बढ़ा सकता है।

टॅग्स :आयुर्वेदहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर