America: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 2, 2024 08:54 AM2024-05-02T08:54:36+5:302024-05-02T09:09:14+5:30

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने बीते बुधवार को ऐलान किया कि वो अमेरिका में उन हजारों मुकदमों से निपटाने के लिए आगामी 25 वर्षों में 6.5 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी।

America: Johnson & Johnson to pay $6.5 billion to settle nearly all cancer lawsuits | America: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

फाइल फोटो

Highlightsजॉनसन एंड जॉनसन कंपनी हजारों मुकदमों से निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगीकंपनी ने ऐलान किया है कि वो यह भुगतान आगामी 25 वर्षों में करेगीकंपनी के खिलाफ लगभग 99 फीसदी मुकदमों में आरोप है कि उसके टैल्क से कैंसर होता है

न्यूयॉर्क: जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने बीते बुधवार को ऐलान किया कि वो अमेरिका में उन हजारों मुकदमों से निपटाने के लिए आगामी 25 वर्षों में 6.5 बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। कंपनी उन मुकदमों में पैसों का भुगतान करेगी, जिसमें दावा किया गया है कि उसके टैल्क बेबी पाउडर से कैंसर होता है।

जॉनसन एंड जॉनसन को उन मामलों ने दशकों तक वित्तीय और जनसंपर्क संबंधी परेशानी पैदा की है, जिसमें कंपनी ने तर्क दिया था कि उसके अब बंद हो चुके टैल्क बेबी पाउडर और अन्य टैल्क उत्पाद उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं। जॉनसन एंड जॉनसन और उसकी सहायक कंपनियों के खिलाफ दायर किए गए लगभग 99 फीसदी मुकदमों में आरोप है कि उसके टैल्क पाउडर से कैंसर से उत्पन्न होता है।

कंपनी ने टैल्क दावों के लिए अपना रिजर्व लगभग 11 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए पहली तिमाही में लगभग 2.7 बिलियन डॉलर का शुल्क दर्ज किया। यह सौदा, दावेदारों द्वारा अनुमोदन के लिए लंबित है। जॉनसन एंड जॉनसन को एक सहायक कंपनी एलटीएल प्रबंधन की तीसरी दिवालियापन फाइलिंग के माध्यम से मुकदमों को हल करने की अनुमति देगा।

अदालतों ने उस सहायक कंपनी के दिवालियापन के माध्यम से मुकदमों को सुलझाने के जॉनसन एंड जॉनसन के पिछले दो प्रयासों को खारिज कर दिया है, जिसे कंपनी की टाल्क देनदारियों को देने के लिए बनाया गया था।

कंपनी के अधिकारियों ने बुधवार को निवेशकों के साथ एक कॉल पर कहा कि दावेदारों को एलटीएल प्रबंधन के पिछले दिवालियापन मामलों में मतदान करने का अवसर नहीं मिला था। अधिकारियों ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन को उनके वकीलों या प्रतिनिधित्व के साथ बातचीत के आधार पर दावेदारों के भारी बहुमत का महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है।

कॉल के दौरान जॉनसन एंड जॉनसन के विश्वव्यापी मुकदमेबाजी को देख रहे एरिक हास ने कहा, "हमारा दृढ़ विश्वास है कि यह योजना दावेदारों के सर्वोत्तम हित में है और इसे दिवालियापन अदालत से तत्काल पुष्टि मिलनी चाहिए।"

Web Title: America: Johnson & Johnson to pay $6.5 billion to settle nearly all cancer lawsuits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे