लाइव न्यूज़ :

आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: February 03, 2023 2:36 PM

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं कि इससे उन्हें मनचाहे नतीजे मिले। इसी क्रम में इसे हटाने के लिए आज घरेलू नुस्खों की बात करेंगे।

Open in App

आजकल आंखों के नीचे डार्क सर्किल होना बहुत आम बात हो गयी है। इसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि ऐसा क्या किया जाए कि उनके आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे चले जाएं। इन्हें हटाने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं कि इससे उन्हें मनचाहे नतीजे मिले। इसी क्रम में इसे हटाने के लिए आज घरेलू नुस्खों की बात करेंगे।

खीरा

खीरे कसैले और त्वचा को हल्का करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं जो उन्हें एक प्राकृतिक तत्व बनाते हैं जिसका उपयोग काले घेरे को कम करने के लिए किया जाना चाहिए।

गुलाब जल

गुलाब जल आपकी त्वचा को अंदर से पुनर्जीवित और फिर से जीवंत करने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। हफ्ते में कम से कम तीन बार कॉटन पैड लें और इससे अपनी आंखों के चारों ओर गुलाब जल से मसाज करें, आपको निश्चित तौर पर बदलाव नजर आएगा। अनुसंधान से पता चलता है कि एक बार जब आप ऐसा करना शुरू कर देते हैं तो यह आपकी आंखों की मांसपेशियों को भी शांत करेगा जो उचित दृष्टि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

टी-बैग

टी बैग्स में इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी आंखों के नीचे के क्षेत्र को शांत करने और काले घेरे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आलू

खीरे की तरह ही आलू भी इस मामले में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि बहुत ही बहुमुखी सब्जी एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से भरी होती है जो आपके आंखों के नीचे के क्षेत्र को चमकदार और ताजा बना सकती है।

टॅग्स :डार्क सर्कलस्किन केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता