पीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: May 8, 2024 02:30 PM2024-05-08T14:30:40+5:302024-05-08T14:55:00+5:30

छाछ के आपकी त्वचा के लिए कई फायदे हैं, जो इसे आपकी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाता है। यह न केवल त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है बल्कि मुँहासे, सनबर्न और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं के इलाज में भी मदद करता है।

5 ways buttermilk can enhance your skin health this summer | पीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

पीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

Highlightsगर्मी से राहत पाने के लिए सभी ताजा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं।छाछ त्वचा के लिए भी कई फायदे रखता है। छाछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

गर्मी का का मौसम आ चुका है और गर्मी से राहत पाने के लिए सभी ताजा और हाइड्रेटिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं। गर्मियों के सभी कूलरों में से छाछ एक लोकप्रिय विकल्प है जो न केवल आपकी प्यास बुझाता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी कई फायदे रखता है। छाछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है।

प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है

छाछ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करना। छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर और छिद्रों को खोलकर त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है। यह दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आपको एक चमकदार और साफ रंग मिलता है।

सनबर्न को शांत करता है

लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से सनबर्न हो सकता है, जिससे त्वचा पर लालिमा और जलन हो सकती है। छाछ बचाव में आती है क्योंकि इसकी उच्च लैक्टिक एसिड सामग्री सनबर्न को शांत करने और लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करती है। इसमें शीतलन गुण भी होते हैं जो जली हुई त्वचा को राहत देते हैं, जिससे यह सनबर्न के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बन जाता है।

मुँहासे का इलाज करता है

गर्मियों के दौरान त्वचा पर तेल के उत्पादन में वृद्धि और पसीने के जमाव के कारण मुँहासे त्वचा की एक और आम समस्या है। छाछ के सूजन-रोधी गुण सूजन वाली त्वचा को शांत करके मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जिससे यह मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए एक प्रभावी उपचार बन जाता है। छाछ के नियमित उपयोग से त्वचा पर अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने, ब्रेकआउट को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है

गर्मियों के दौरान, गर्मी और उमस निर्जलीकरण का कारण बन सकती है, जिससे त्वचा सुस्त और बेजान हो सकती है। पानी की उच्च मात्रा के कारण छाछ त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं। छाछ का नियमित सेवन त्वचा की बनावट में सुधार करने और आपको चमकदार चमक देने में मदद कर सकता है।

बुढ़ापा रोधी लाभ

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा अपनी लोच और दृढ़ता खोने लगती है, जिससे महीन रेखाएं और झुर्रियां होने लगती हैं। छाछ की AHA सामग्री कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायता करती है, जिससे त्वचा मजबूत और अधिक युवा दिखती है।

यह उम्र के धब्बों को हल्का करने और त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है। तो इस गर्मी में इसके एंटी-एजिंग लाभों का आनंद लेने और अपनी त्वचा को युवा और ताज़ा बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में छाछ को शामिल करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 ways buttermilk can enhance your skin health this summer

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे