गर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2024 01:34 PM2024-05-09T13:34:59+5:302024-05-09T13:36:50+5:30

How To Get Rid Of Summer Tan | गर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsगर्मी का मौसम आपकी त्वचा को मुहांसों और बेजान त्वचा से परेशान करता है।सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा को निर्जलित करती हैं और यूए और यूबी किरणें भी सन टैनिंग का कारण बनती हैं।टैनिंग त्वचा के किसी भी हिस्से पर हो सकती है। 

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी का मौसम आपकी त्वचा को मुहांसों और बेजान त्वचा से परेशान करता है। सूरज की तेज किरणें आपकी त्वचा को निर्जलित करती हैं और यूए और यूबी किरणें भी सन टैनिंग का कारण बनती हैं। टैनिंग त्वचा के किसी भी हिस्से पर हो सकती है। 

यदि आपने धूप में बहुत अधिक समय बिताया है और खुद को सन टैन से जूझते हुए पाते हैं जो कि कुछ ज्यादा ही तीव्र है, तो ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप अपनी त्वचा को शांत करने और टैनिंग की उपस्थिति को कम करने के लिए आज़मा सकते हैं।

नींबू के रस का प्रयोग करें

नींबू त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इससे त्वचा में चमक आती है और टैनिंग भी दूर होती है। नींबू को काटें, उसका रस निकालें और छिलके का उपयोग करके त्वचा को धीरे से रगड़ें। आप जूस में एक चम्मच एलोवेरा जेल भी डाल सकते हैं और इसे त्वचा पर लगा सकते हैं। धोने से पहले इसे 10 मिनट तक रखें।

खीरा, नींबू और गुलाब जल का प्रयोग करें

खीरा, नींबू और गुलाब जल को मिलाकर सन टैनिंग के इलाज के लिए एक शक्तिशाली मिश्रण तैयार किया जा सकता है। प्रत्येक घटक अपने लाभ सामने लाता है, त्वचा को शांत करने, हाइड्रेट करने और हल्का करने के लिए मिलकर काम करता है। 

एक चम्मच खीरे का गूदा, नींबू का रस और गुलाब जल लें। इसे अच्छे से मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार लगाने का प्रयास करें। कुछ मिनट तक उस क्षेत्र को रगड़ने के बाद अच्छे से धो लें।

बेसन और हल्दी का प्रयोग करें

बेसन और हल्दी दो प्राकृतिक सामग्रियां हैं जिनका उपयोग पारंपरिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में उनके लाभकारी गुणों के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। एकसाथ वे टैनिंग को संबोधित करने और चमकदार, अधिक चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली मिश्रण बना सकते हैं। एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेसन और 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण में धीरे-धीरे दही मिलाएं। 

दही त्वचा को अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग लाभ प्रदान कर सकता है। टैनिंग से प्रभावित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। मास्क को लगभग 15-20 मिनट तक या पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दें। एक बार सूख जाने पर, त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हल्के गोलाकार गति का उपयोग करते हुए, गुनगुने पानी से मास्क को धीरे से धो लें।

दलिया और छाछ

दलिया और छाछ दो प्राकृतिक तत्व हैं जो त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं, जिनमें सुखदायक गुण और सौम्य एक्सफोलिएशन शामिल हैं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरे में ओटमील और छाछ को बराबर मात्रा में मिलाएं। टैनिंग या खुरदुरी त्वचा वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मिश्रण को अपने शरीर पर लगाएं। 

अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में स्क्रब से धीरे-धीरे मालिश करें, कोहनियों, घुटनों और किसी भी अन्य शुष्क या खुरदरे क्षेत्रों पर अतिरिक्त ध्यान दें। कुछ मिनट तक मालिश जारी रखें ताकि ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट कर सके और छाछ इसे पोषण दे सके। स्क्रब को गर्म पानी से धो लें और अपनी त्वचा को तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। नमी को फिर से भरने और अपनी त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

दाल, टमाटर और एलोवेरा

दाल एक्सफ़ोलीएटिंग गुण प्रदान करती है, टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक एसिड होते हैं जो त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं, और एलोवेरा सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव प्रदान करता है। एक मुट्ठी दाल को रात भर पानी में भिगो दें। एक बार जब दाल भीग जाए, तो पानी निकाल दें और उन्हें ब्लेंडर का उपयोग करके मुलायम पेस्ट बना लें। 

एक कटोरे में टमाटर का रस निकालने के लिए उसे कद्दूकस कर लें। गाढ़ी, चिकनी स्थिरता बनाने के लिए दाल के पेस्ट को टमाटर के रस के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। मास्क को लगभग 20-30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी त्वचा को साफ तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: How To Get Rid Of Summer Tan

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे