लाइव न्यूज़ :

नवंबर में होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर क्या होगा इसका असर?

By आकाश चौरसिया | Published: October 27, 2023 10:04 AM

इन पांच बदलावों के क्रम में केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के आयात पर रोक लगाने वाला फैसला ले सकती है। लेकिन अभी इसकी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है।

Open in App
ठळक मुद्दे100 करोड़ रुपये से अधिक वाले व्यवसायों को 1 नवंबर से ई-चालन पोर्टल पर GST चालान अपलोड करना होगायह फैसला जीएसटी अथॉरिटी ने सितंबर में लिया हैवहीं, केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के आयात पर भी लगा सकती है रोक

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार समेत ये बड़ी संस्थाएं अपने यहां करने वाली हैं बड़े बदलाव, वो फिर चाहे जीएसटी काउंसिल हो या अमेजन सभी अपने-अपने प्रोडक्ट्स पर यूजर्स के लिए कुछ नियम बना रही है, जिसे लागू करने का फैसला 1 नवंबर से ले सकती है।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) की सलाह के अनुसार, 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक वाले व्यवसायों को 1 नवंबर से अगले 30 दिनों के भीतर ई-चालन पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा। इसका फैसला जीएसटी अथॉरिटी ने सितंबर में लिया था।  

सरकार ने 30 अक्टूबर तक एचएसएन 8741 श्रेणी के तहत आने वाले लैपटॉप टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) और अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के आयात पर छूट दी थी। हालांकि, अभी आगे क्या होगा इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इस पर केंद्र द्वारा पुनर्विचार किए जाने की उम्मीद है।। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने घोषणा की थी 20 अक्टूबर से इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर लेनदेन वाले चार्ज 1 नवंबर से बढ़ सकता है। यह बदलाव एसएंडपी बीएसई सेंसक्स ऑप्शन पर लागू होंगे।  

अमेजन ने घोषणा की है कि 1 नवंबर से मोबी प्रारूप का समर्थन नहीं करेगा। यह एक अंतिम बार है कि जब 1 नवंबर, 2023 को, हम MOBI (.Mobi, AZW, .prc) किंडल को भेजने के माध्यम से फाइलें को अमेजन मेलर से भेजा जाता है।

यह किंडल उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगा जो ईमेल के माध्यम से MOBI फाइलों को भेजने के लिए सुविधा का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, जिसमें यूजर आईओएस, एंड्रॉयड, विंडोज़ और मैक पर किंडल ऐप्स का प्रयोग करते हैं।

यूरोपीय पेटेंट कार्यालय में बदलाव 1 नवंबर से 10 दिवसीय नियम समाप्त हो जाएगा। वर्तमान ईपीओ नियमों के अनुसार, अभी एजेंसी द्वारा जारी किसी भी संदेश को उस तारीख के 10 दिन बाद अधिसूचित माना जाता है। ईपीओ के डिजिटल परिवर्तन परियोजना के तहत यह अब 1 नवंबर, 2023 से लागू नहीं होगा।

टॅग्स :बिजनेसजीएसटीअमेजन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

कारोबारIDBI Bank GST Notice: आईटीसी का लाभ लेने पर ब्याज और जुर्माने सहित 2.97 करोड़ रुपये की जीएसटी नोटिस, आईडीबीआई बैंक पर एक्शन

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

विश्वऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर, 2 बिलियन डॉलर का ऋण माफ

कारोबारGodrej Group में 127 वर्षों के बाद हुआ बंटवारा, यहां जानिए किसको और क्या मिला

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारHindu-Muslim population 1950-2015: मुसलमानों की आबादी में 43.15, जैन समुदाय घटकर 0.36 प्रतिशत, हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की कमी, रिपोर्ट में कई खुलासे