लाइव न्यूज़ :

IRCTC और DMRC ने मिलकर की 'वन इंडिया-वन टिकट' की शुरुआत, जानिए क्या है ये योजना?

By अंजली चौहान | Published: August 15, 2023 7:12 PM

इस पहल के तहत, जो यात्री रेलवे, हवाई यात्रा या बसों के लिए आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, उन्हें अब डीएमआरसी क्यूआर कोड-आधारित टिकटों को निर्बाध रूप से बुक करने की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी।

Open in App
ठळक मुद्देआईआरसीटीसी, डीएमआरसी ने यात्रियों के लिए शुरू की नई योजना वन इंडिया वन टिकट के जरिए यात्रियों को ज्यादा सुविधा देने की पहल की गई हैइस प्रक्रिया के जरिए यात्रियों के लिए टिकट बुक करना आसान होगा

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपोरेशन और दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन ने यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। आईआरसीटीसी और डीएमआरसी की 'वन इंडिया-वन टिकट' नामक नवीनतम पहल की बदौलत यात्री जल्द ही दिल्ली मेट्रो में अपनी आगे की यात्रा के लिए पहले से टिकट आरक्षित कर सकेंगे। 

दरअसल, आईआरसीटीसी और डीएमआरसी ने हाल ही में आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से दिल्ली मेट्रो सेवाओं के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग को लागू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) स्थापित किया है।

डीएमआरसी ने जानकारी देते हुए एक बयान में कहा कि यात्रियों के लिए सुविधा और यात्रा में आसानी बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग में, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एक रणनीतिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) बनाया है।

बयान में आईआरसीटीसी और डीएमआरसी के बीच इस सहयोग को अभूतपूर्व भी कहा गया क्योंकि यह राष्ट्रीय राजधानी में यात्रा को बदल देगा।

'वन इंडिया-वन टिकट' पहल क्या है?

'वन इंडिया-वन टिकट' पहल के तहत जो यात्री रेलवे, हवाई यात्रा या बसों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, वे अब दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड-आधारित टिकट भी आसानी से आरक्षित कर सकेंगे। इस पहल से यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए बुकिंग करने में आसानी होगी और यात्रा काफी सहज हो जाएगी। 

दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड-आधारित टिकट आईआरसीटीसी के इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ईआरएस) पर उत्पन्न और प्रदर्शित किया जाएगा। यह सेवा केवल 5 रुपये के न्यूनतम प्लेटफॉर्म शुल्क के साथ आती है।

इस एकीकरण का मुख्य लक्ष्य प्रक्रिया को सरल बनाकर, यात्रियों को लंबी कतारों में प्रतीक्षा करने की आवश्यकता को कम करके और अंततः उनका बहुमूल्य समय बचाकर समग्र यात्रा अनुभव को बढ़ाना है।

टिकट बुक प्रक्रिया को आसान बनाने की पहल

बयान में कहा गया है कि आईआरसीटीसी की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सीमा कुमार ने कहा कि 'वन इंडिया-वन टिकट पहल' टिकटिंग प्रक्रिया को सरल बनाने और दिल्ली क्षेत्र में यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव को बढ़ाने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रकटीकरण है।

गौरतलब है कि डीएमआरसी के साथ इस समझौता ज्ञापन के निष्पादन के माध्यम से, हम परिवहन के विभिन्न तरीकों को जोड़ने, अंततः यात्रियों को अद्वितीय लाभ पहुंचाने की दिशा में परिश्रमपूर्वक काम कर रहे हैं।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा, "आईआरसीटीसी के साथ हमारा सहयोग हमारे लिए एक रोमांचक मील का पत्थर है, जो हमारे मूल्यवान डीएमआरसी यात्रियों को एकीकृत और निर्बाध परिवहन समाधान प्रदान करने के हमारे मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।"

उन्होंने कहा कि यह पहल न केवल यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव में योगदान देगी, बल्कि भौतिक टिकटिंग पर निर्भरता को कम करके डीएमआरसी स्टेशनों पर भीड़ को भी कम करेगी।

उन्होंने कहा कि यह सहयोगात्मक प्रयास तेजी से परस्पर जुड़ी दुनिया में यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए दोनों संगठनों के समर्पण का एक प्रमाण है।

टॅग्स :आईआरसीटीसीदिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशनट्रेवल
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेDelhi Metro Video: मोबाइल में पोर्न देखा, कर दी अंकल ने 'गंदी बात', वीडियो वायरल

भारतHoli 2024: आज सुबह नहीं बल्कि दोपहर को चलेगी मेट्रो, DMRC ने जारी किया शेड्यूल

ज़रा हटकेDelhi Metro Holi Video Viral: 'गाल में गुलाल' और 'दो लड़कियों की बेशर्म हरकत' वीडियो वायरल

कारोबारIRCTC ने 1 साल में दूसरी बार 1000 रुपए का आंकड़ा किया पार, मार्केट में अब 1 शेयर की हुई इतनी कीमत

ज़रा हटकेRepublic Day 2024: मेट्रो स्टशनों के बाहर लंबी लाइन, लोगों का हाल हुआ बेहाल, गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा कड़ी, वीडियो वायरल

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव