लाइव न्यूज़ :

अमेजन को कर्मचारियों की लगातार निगरानी करना भारी पड़ा, फ्रांसीसी एजेंसी ने लगाया 290 करोड़ का जुर्माना, जानें पूरा मामला

By आकाश चौरसिया | Published: January 24, 2024 1:38 PM

फ्रांसीसी एजेंसी ने माना कि अमेजन फ्रांस लॉजिस्टिक ने पैकेज की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्कैनर के डेटा के माध्यम से विशेष रूप से कर्मचारियों के काम की निगरानी की।

Open in App
ठळक मुद्देफ्रांसीसी एजेंसी ने अमेजन पर 34 मिलियन डॉलर यानी 290 करोड़ रुपये का जुर्मानासाथ ही कंपनी पर आरोप लगाया कि कर्मचारियों पर अत्याधिक सर्विलांस के जरिए नजर रखीफ्रांस की डेटा सुरक्षा एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। 

नई दिल्ली:  फ्रांस की एक एजेंसी ने अमेजन पर 34 मिलियन डॉलर यानी 290 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। इसके साथ ही कंपनी पर आरोप लगाया कि उन्होंने कर्मचारियों पर अत्याधिक सर्विलांस के जरिए नजर रखी। फ्रांस की डेटा सुरक्षा एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। 

एजेंसी के मुताबिक, अमेजन फ्रांस लॉजिस्टिक ने पैकेज की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्कैनर के डेटा के माध्यम से विशेष रूप से कर्मचारियों के काम की निगरानी की जिसे काम के शुरुआती चरण के तौर पर जाना जाता है।

कमीशन नेशनले इंफॉर्मेटिक और लिबर्टेस (सीएनआईएल) ने एक बयान में कहा कि स्कैनर्स इस तरह से काम कर रहा था कि 10 मिनट से ज्यादा होने  पर यानी किसी चीज को पैक करने पर लगने वाले समय में हर दूसरे सैकेंड पर एक अलर्ट संदेश कंपनी को दे रहा था।

कमीशन नेशन इंफॉर्मेटिक और लिबर्टे (सीएनआईएल) द्वारा लक्षित एक निगरानी एजेंसी ने माना कि तथाकथित स्टो मशीन गन का उपयोग किया गया, यह नोट करने के लिए कि क्या कोई आर्टिकल 1.25 सेकंड से कम समय में स्कैन किया गया था। 

कर्मचारी निगरानी से संबंधित मुद्दों के अलावा अमेजन पर उसके वीडियो निगरानी प्रणालियों से संबंधित अपर्याप्त सुरक्षा उपायों के लिए भी जुर्माना लगाया जा रहा है। यह पर्याप्त जुर्माना लगाने का सीएनआईएल का निर्णय व्यक्तिगत गोपनीयता की सुरक्षा और यह सुनिश्चित करने के प्रति उसके समर्पण को रेखांकित करता है कि कंपनियां सख्त डेटा सुरक्षा नियमों का पालन करें। एजेंसी के मुताबिक, अमेजन उद्देश्य ये था कि कर्मचारियों के कार्यों पर नजर रखी जा सके।

टॅग्स :बिजनेसअमेजनफ़्रांस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

विश्वऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए राहत की खबर, 2 बिलियन डॉलर का ऋण माफ

कारोबारGodrej Group में 127 वर्षों के बाद हुआ बंटवारा, यहां जानिए किसको और क्या मिला

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारHindu-Muslim population 1950-2015: मुसलमानों की आबादी में 43.15, जैन समुदाय घटकर 0.36 प्रतिशत, हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की कमी, रिपोर्ट में कई खुलासे