लाइव न्यूज़ :

Amazon Lay Offs: छंटनी का एक और दौर, अमेजन एलेक्सा से सैकड़ों नौकरियां पर आफत

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 18, 2023 7:39 PM

Amazon Lay Offs: वैश्विक कंपनी अमेजन अपने लोकप्रिय ‘वॉइस असिस्टेंट’ एलेक्सा के परिचालन खंड से सैकड़ों नौकरियां खत्म कर रही है।

Open in App
ठळक मुद्देकृत्रिम मेधा (एआई) पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है।कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई।

Amazon Lay Offs: अमेजन फिर से कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। इस बार एलेक्सा और एआई टीमों के कर्मचारियों को गुलाबी पर्ची मिल रही है। सिएटल स्थित तकनीकी दिग्गज 'कई सौ' पदों को खत्म करने की योजना के साथ अपने कार्यबल को कम कर रहा है। कंपनी की योजना कृत्रिम मेधा (एआई) पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।

अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के लिए उपाध्यक्ष डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है। रौश ने लिखा, “चूंकि हम लगातार आविष्कार करना जारी रखते हैं, इसलिए हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए स्थानांतरित कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई। सिएटल स्थित अमेजन जेनेरिक एआई खंड में आगे बढ़ने की होड़ में अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है। कंपनी पिछले कुछ महीनों में कई एआई पहलों को लागू कर रही है।

इनमें ग्राहक समीक्षाओं में प्रौद्योगिकी को शामिल करने से लेकर ऐसी सेवाएं प्रदान करना शामिल है जो डेवलपर को अपने एडब्ल्यूएस क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपने स्वयं के एआई उपकरण बनाने देती हैं। सितंबर में अमेजन ने एलेक्सा के लिए एक अपडेट का अनावरण किया जो इसे अधिक जेनरेटिव एआई सुविधाओं से भर देता है।

शुक्रवार को घोषित नौकरी में कटौती का असर अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारियों पर पड़ेगा। इससे पहले अमेजन ने अपने गेमिंग और संगीत खंडों में छंटनी की है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में और इस साल की शुरुआत में 27,000 कर्मचारियों को हटा दिया था। अमेजन की एलेक्सा इकाई भी इस कटौती से प्रभावित हुई थी। 

टॅग्स :अमेजननौकरीअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

क्राइम अलर्टअमेरिका: 11 वर्षीय छात्र से क्लास में शिक्षिका ने किया.., पैरेंट्स भी शॉक, अब पुलिस हिरासत में

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारHindu-Muslim population 1950-2015: मुसलमानों की आबादी में 43.15, जैन समुदाय घटकर 0.36 प्रतिशत, हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की कमी, रिपोर्ट में कई खुलासे

कारोबारShare Market Crash: बाजार में धमाका, सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से धड़ाम, निफ्टी भी हुआ शांत, 600000 करोड़ रु निवेशकों के डूबे