लाइव न्यूज़ :

मारुति ब्रेजा से लेकर ह्युंडई क्रेटा तक, देखें आने वाली 5 जबरदस्त एसयूवी कारों का नया धांसू लुक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2020 4:01 PM

कार निर्माता अपनी कारों को तेजी से BS4 से BS6 में अपग्रेड कर रही हैं। ऐसे में कई ऐसे मॉडल जिनको अपग्रेड करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है कंपनियां उन म़ॉडल्स को बंद कर उनकी जगह नए मॉडल भी लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

Open in App
ठळक मुद्देकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अन्य कारों से मिल रही कड़ी टक्कर से क्रेटा काफी पिछड़ गई है। किसी समय यह कार ह्युंदै की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक थी। अब कंपनी क्रेटा का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 17 मार्च को लॉन्च करेगी।

पिछले कुछ सालों से भारतीय लोगों के बीच एसयूवीकारों की डिमांड बढ़ी है। खासतौर पर मिड साइज या कॉम्पैक्ट साइज वाली एसयूवीकारों को लेकर लोगों में ज्यादा क्रेज है। इसका असर हाल में हुए ऑटो एक्सपो में भी दिखा जब कार निर्माता कंपनियों ने बड़ी संख्या में एसयूवी पेश कीं। ऑटो एक्सपो में पेश की गई इन कारों में से कुछ तो बहुत जल्द ही लॉन्च होंगी। हम आपको ऐसी ही कुछ SUV के बारे में बताते हैं जो जल्द ही सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी..

​मारुति ब्रेजा फेसलिफ्टदिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में नई ब्रेजा पेश की थी। इस एसयूवी कार को फरवरी के अंत या फिर मार्च की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई ब्रेजा में नई ग्रिल, नया फ्रंट बंपर और अपग्रेडेड लाइटिंग दी गई है। ये नए अपडेट कार को थोड़ा फ्रेश लुक देते हैं। लेकिन सबसे बड़ा बदलाव कार के इंजन में देखने को मिलेगा। ब्रेजा का यह फेसलिफ्ट मॉडल 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। हालांकि कंपनी इसका डीजल इंजन मॉडल कब लॉन्च करेगी इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है।

​फॉक्सवैगन टिगुआन ऑल-स्पेसफॉक्सवैगन 6 मार्च को अपनी यह 7-सीटर एसयूवी टिगुआन लॉन्च करेगा। कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया था। प्रीमियम रेंज में आने वाली इस एसयूवी की बुकिंग भी शुरू है। इस कार का मुकाबला टोयोटा की फॉर्च्यूनर, फॉर्ड की एंडेवर और महिंद्रा अल्टूरस जी4 जैसी एसयूवी से होगी। टिगुआन ऑल-स्पेस भी शुरुआत में सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही आएगी। इसमें 190hp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इस कार की कीमत 30 लाख रुपये के आसपास रखे जाने की उम्मीद है।

ह्यूंदै क्रेटा नेक्स्ट जेनरेशनकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अन्य कारों से मिल रही कड़ी टक्कर से क्रेटा काफी पिछड़ गई है। किसी समय यह कार ह्युंदै की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक थी। अब कंपनी क्रेटा का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 17 मार्च को लॉन्च करेगी। यह एसयूवी नए फ्रंट-व्हील-ड्राइव मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसी प्लेटफॉर्म पर सेल्टॉस बनी है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा का लुक और इंटीरियर एकदम नया है। नई ह्यूंदै क्रेटा तीन इंजन ऑप्शन के साथ आती है। यह कार 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। यह कार भी मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी।

​फॉक्सवैगन टी-रॉकफॉक्सवैगन 18 मार्च को भारतीय बाजार में अपनी 5-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी T-Roc लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार भी सिर्फ पेट्रोल इंजन-ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी। इसमें 1.5-लीटर TSI इंजन मिलेगा, जो 148 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा। सिर्फ एक वेरियंट में आने वाली इस शानदार कार भी बुकिंग शुरू है। इसकी टक्कर जीप कंपस और ह्यूंदै टूसॉन से होगी।

​टाटा ग्रेविटासटाटा की आने वाली कार ग्रेविटास टाटा हैरियर का ही 7 सीटर वैरियट होगा। आपको टाटा हैरियर और ग्रेविटास में काफी समानता देखने को मिल सकती है।

हालांकि टाटा की इस एसयूवी में हैरियर वाला ही 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया जा सकता है।इसकी कीमत 15 से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला महिंद्रा XUV500 और एमजी की आने वाली हेक्टर प्लस से होगा। 

टॅग्स :एसयूवीकारकार खरीदने की टिप्समारुति सुजुकीह्युंडई क्रेटा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें