लाइव न्यूज़ :

US Election 2020: भारतीयों ने लहराया परचम, डेमोक्रेटिक सांसद बेरा, जयपाल, रो खन्ना और कृष्णमूर्ति जीते, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 04, 2020 2:21 PM

Open in App
1 / 9
अमेरिकी चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन प्रतिनिध सभा के लिए चुनाव लड़े चारों भारतीय मूल के प्रत्याशियों - डॉ.एमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति- ने एक बार फिर जीत दर्ज की है।
2 / 9
अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भारतीय-अमेरिकी समुदाय पहली बार एक बड़ी ताकत बनकर उभरा है और दोनों -डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन- पार्टियों ने समुदाय के 18 लाख मतदाताओं को लुभाने के लिए कई कदम उठाए क्योंकि फ्लोरिडा, जॉर्जिया, मिशिगन, नार्थ कैरोलिना, टेक्सास और पेनसिल्वेनिया जैसे कांटे की लड़ाई वाले राज्यों में जीत के लिए समुदाय के मत अहम हैं।
3 / 9
भारतीय मूल के सांसदों के समूहों को कृष्णमूर्ति अनौपचारिक रूप से ‘समोसा कॉकस’ कहते हैं और इस चुनाव में इस समूह में कम से एक सदस्यों की वृद्धि की पूरी संभावना है क्योंकि डॉ. हीरल तिपिरनेनी एरिजोना के छठे कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र में रिपब्लिकन उम्मीदवार डेविड श्वेकर्ट पर अंतिम सूचना मिलने तक बढ़त बनाए हुए हैं।
4 / 9
अगर 52 वर्षीय हीरल निर्वाचित होती हैं तो प्रतिनिधिसभा पहुंचने वाली दूसरी भारतीय मूल की महिला होंगी। जयपाल पहली भारतीय मूल की महिला हैं जो 2016 में प्रतिनिधि सभाके लिए निर्वाचित हुई थीं। ‘समोसा कॉकस’ में इस समय पांच भारतीय-अमेरिकी सांसद हैं जिनमें से चार प्रतिनिधिसभा के सदस्य हैं जबकि पांचवी सदस्य सीनेटर कमला हैरिस हैं।
5 / 9
हैरिस इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद उम्मीदवार हैं। कृष्णमूर्ति (47)ने आसानी से लिबरटेरियन पार्टी उम्मीदवार प्रेस्टन नेल्सन को हरा दिया। अंतिम सूचना मिलने तक उन्हें कुल गिने गए मतों के करीब 71 प्रतिशत मत मिल चुके थे।
6 / 9
रो खन्ना ने आसानी से अपने भारतीय मूल के प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी रितेश टंडन (48) को हराया। उन्होंने करीब 50 प्रतिशत मतों से जीत दर्ज की। खन्ना लगातार तीसरी बार कैलिफोर्निया के 17वें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए हैं।
7 / 9
समोसा कॉकस में सबसे वरिष्ठ सदस्य डॉ. एमी बेरा (55) ने आसानी से पांचवी बार कैलिफोर्निया के सातवें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की। जब आखिरी सूचना मिली तो वह अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 65 वर्षीय बज पैटरसन पर 25 प्रतिशत मतों की अजेय बढ़त बना चुके थे।
8 / 9
वहीं टेक्सास के 22वें कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी से लड़ रहे श्री प्रेस्टन कुलकर्णी (42)रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रॉय नेहल्स (52) को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अंतिम सूचना मिलने तक वह पांच प्रतिशत मतों से पीछे चल रहे थे।
9 / 9
वजीर्निया के 11वें कांग्रेस निवार्चन क्षेत्र से रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार मंगा अनंतमुला को मौजूदा डेमोक्रेटिक सांसद अैर उम्मीदवार गेरी कॉनोली से हार मिली है। रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी निशा शर्मा को भी डेमोक्रेटिक पार्टी प्रत्याशी मार्क डीसाउल्नियर से 50 प्रतिशत से अधिक मतों से हार मिली है। 
टॅग्स :अमेरिकावाशिंगटनडोनाल्ड ट्रम्पकमला हैरिसजो बाइडेन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं तरनजीत संधू, भाजपा में शामिल, यहां से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायली हवाई हमले में मारा गया हमास का टॉप कमांडर मारवान इस्सा, अमेरिका ने की पुष्टि

विश्वभारतीय इंटेलिजेंस एजेंसी ने 5 देशों के भारतीय उच्चायोग को किया एलर्ट, आतंकी निज्जर की हत्या से खलिस्तानी समर्थक कर सकते हैं हमला

विश्वरूस में व्लादिमीर पुतिन की बड़ी जीत, पश्चिमी देशों और नाटो को तीसरे विश्व युद्ध की चेतावनी दी

कारोबारBitcoin: बिटकॉइन 10 फीसदी गिरा, अपने उच्च स्तर 73,083 से हुआ इतने डॉलर, यहां पढ़ें

विश्व अधिक खबरें

विश्वभगोड़े दाऊद इब्राहिम का 'समधी' होना जावेद मियांदाद के लिए फक्र की बात, बोले- "दाऊद ने मुसलमानों के लिए बहुत कुछ किया है, वो 'वैसे' नहीं हैं"

विश्वHong Kong Passes New Law: नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित, असंतोष के स्वर को दबाने की हांगकांग सरकार की शक्ति बढ़ी, जानें बड़ी बातें

विश्वNigeria Crime News: घरों पर हमला कर 100 लोगों को किया अगवा, 10 दिन पहले ही 300 स्कूली बच्चों को किया था अपहरण, क्या है मांग

विश्वPakistan Central Bank: लगातार छठी बार उधारी दर में कोई बदलाव नहीं, 22 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बरकरार, पाकिस्तान केंद्रीय बैंक ने करोड़ों लोगों को दिया झटका

विश्वBank of Japan: 17 वर्षों बाद दिया झटका, ब्याज दर को बढ़ाया, 2007 के बाद ऐसा पहली बार