लाइव न्यूज़ :

दिमाग तेज करने के 8 घरेलू उपाय, मेमोरी होगी बूस्ट अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

By संदीप दाहिमा | Published: November 09, 2021 11:31 AM

Open in App
1 / 8
गोभी परिवार की इस सब्जी का सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस हरी सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों पोषक तत्व दिमाग को तेज करने के काम करते हैं।
2 / 8
नट्स में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से न केवल पूरे शरीर को बल्कि दिमाग को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।
3 / 8
प्रोटीन का बेहतर स्रोत होने के अलावा अंडा विटामिन बी6 और बी12, फोलेट और कोलाइन का भी भंडार है। अध्ययनों के अनुसार कोलाइन का अधिक सेवन करने से दिमाग को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।
4 / 8
कद्दू के बीज आयरन का मुख्य स्रोत होने के साथ पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट का भी भंडार हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर और दिमाग को फ्री रैडिकल नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है।
5 / 8
याददाश्त शक्ति को मजबूत बनाने में काली मिर्च काफी फायदेमंद होता है। 25 ग्राम मक्खन में 5-6 कालीमिर्च शक्कर मिलाकर चाटने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।
6 / 8
कहने को दालचीनी एक सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।
7 / 8
हल्दी न केवल कैंसर के इलाज में सहायक है बल्कि यह दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रसायन पाया जाता है जो की दिमाग की मृत कोशिकाओं को सक्रीय करने में सहायक होता है।
8 / 8
सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें। अब दो चम्मच की मात्रा में सुबह-शाम भोजन के बाद सेवन करते रहने से याददाश्त शक्ति बेहतर हो जाएगी।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यमच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के