लाइव न्यूज़ :

Diet Tips: खाने की इन 6 चीजों को दोबारा गर्म न करें, बिगड़ सकती हैं तबीयत

By संदीप दाहिमा | Published: October 20, 2020 10:48 AM

Open in App
1 / 6
फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के अनुसार, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा चावल में बैसिलस सेरेस नामक नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण है। गर्माहट इन जीवाणुओं को मारती है, लेकिन इससे उन बीजाणुओं को बढ़ा सकती है, जो प्रकृति में विषाक्त हैं।
2 / 6
आलू विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी का बेहतर स्रोत हैं, हालांकि, अगर उन्हें बार-बार गर्म किया जाता है, तो संभावना है कि वे क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप पके हुए आलू को कमरे के तापमान में छोड़ देते हैं, तो भी बैक्टीरिया का उत्पादन बढ़ जाएगा। इसलिए यदि आप जीवाणुओं के विकास से बचना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा है कि इसका तुरंत सेवन करें।
3 / 6
मशरूम एक ऐसा सब्जी है जिसका गलती से भी अगले दिन सेवन नहीं करना चाहिए. मशरूम प्रोटीन का भंडार है और इसमें मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे दुबारा गर्म करने से प्रोटीन टूट जाते हैं। ऐसा होने से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है। गर्म करने से इसमें विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होंगे जिनमें ऑक्सीकृत नाइट्रोजन और मुक्त कण शामिल हैं।
4 / 6
पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिये क्योंकि हरी सब्जियों में पाया जाने वाला नाइट्रेट्स दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाता है,जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है।
5 / 6
पालक की ही तरह शलजम में भी अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है जो कि गर्म होने पर पहले नाइट्राइट और उसके बाद नाइट्रोजमीन्स में बदल जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हैं।
6 / 6
अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि, बार-बार गर्मी के संपर्क में आने पर पका हुआ अंडा या उबला हुआ अंडा गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक बार जब आप अंडे पकाते हैं, तो उन्हें तुरंत खाएं, लेकिन अगर इसे लंबे समय तक रखा जाए, तो गर्म न करें, बल्कि सिर्फ ठंडा खाएं क्योंकि उच्च प्रोटीन वाले भोजन में नाइट्रोजन बहुत होती है। इस नाइट्रोजन के दोबारा गर्म होने के कारण ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे कैंसर हो सकता है।
टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यDiet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

स्वास्थ्यप्रोटीन का खजाना है ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यभूलकर भी नींबू के साथ न करें इन चीजों का सेवन बिगड़ सकती है सेहत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

स्वास्थ्यभिगोकर किशमिश खाने के फायदे, खून की कमी समेत इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट