Joint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

By अंजली चौहान | Published: January 7, 2024 01:07 PM2024-01-07T13:07:21+5:302024-01-07T14:52:53+5:30

Next

Joint Pain In Winter: जनवरी का महीना चल रहा है और भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिसने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सर्दियों में शीतलहर के कारण लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ अन्य बीमारियों का खतरा होता है। कई लोगों के लिए ठंड का मौसम काफी कष्टकारी होता है क्योंकि उनके जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। सर्दियों में जोड़ों का दर्द बढ़ना बेहद आम है और इसकी एक वजह भी है।

ऐसा क्यों होता है इसके कारण जानने के लिए पढ़ते रहें और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं। जैसे-जैसे सर्दियाँ आती हैं, जोड़ों में दर्द एक नियमित समस्या बन जाती है, खासकर बुजुर्गों और गतिहीन जीवनशैली वाले लोगों में। जोड़ों का दर्द सबसे बुरा है क्योंकि यह आपके चलने-फिरने में बाधा डालता है और आपकी दैनिक उत्पादकता को प्रभावित करता है। सर्दियों में विटामिन डी की कमी के कारण घुटने दर्द होते हैं। विटामिन डी जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस प्रकार, सर्दियों के दौरान विटामिन डी का कम स्तर जोड़ों में बेचैनी की भावना बढ़ने का एक अधिक सामान्य कारण है। सर्दियों में अपने जोड़ों के दर्द से कैसे निपटे?

1- अपने शरीर को गर्म रखें: सर्दी का मौसम, कम तापमान- यही मुख्य समस्या है जिसके कारण आपको इस मौसम में जोड़ों में दर्द का अनुभव होता है। तो, गर्म रहना समस्या के स्पष्ट समाधानों में से एक है। गर्म कपड़ों की कई परतें पहनने से आपको गर्म रहने में मदद मिलेगी और आपके जोड़ों को अत्यधिक ठंड से बचाया जा सकेगा। अगर आपके पास चिमनी है तो उसका उपयोग करें या अपने कमरे को इलेक्ट्रिक हीटर से गर्म करने का प्रयास करें।

2- हाइड्रेटेड रहें: थकान और घुटने में दर्द का एक कारण पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी है। सर्दियों में हमारा पानी पीना कम हो जाता है जिससे कई समस्याएं होती है। ऐसे में पानी पीना कम न करें और हाईड्रेटेड रहें।

3- एक्टिव रहें: ठंड के मौसम में हम सभी रजाई में पड़े रहते हैं जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। भले ही आपके लिए बाहर जाकर वर्कआउट करना संभव न हो लेकिन आप घर में ही रोजाना व्यायाम जरूर करें। आप अक्सर व्यायाम करते हैं तो आपके जोड़ लचीले और कोमल रहेंगे। इसके अलावा, यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और जोड़ों के स्नेहन में सहायता करता है। किसी भी प्रकार की चोट से बचने के लिए वर्कआउट से पहले अपने शरीर को वार्मअप करना न भूलें। व्यायाम करना न केवल आपके जोड़ों के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाएगा।

4- संतुलित आहार: अपनी हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए, आपको एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने की ज़रूरत है जिसमें आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व और खनिज पर्याप्त मात्रा में हों, जैसे कि कैल्शियम और विटामिन डी।