लाइव न्यूज़ :

WHO चीफ का दावा, कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन काफी नहीं, संक्रमण से लड़ने के लिए 3 उपायों पर करना होगा काम

By उस्मान | Published: November 17, 2020 12:09 PM

Open in App
1 / 14
दुनिया भर में, कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या पांच करोड़ तक पहुंच गई है और मृतकों का आंकड़ा भी लाख 13 लाख के पार हो गया है। कोरोना वैक्सीन पर व्यापक शोध चल रहे हैं।
2 / 14
दुनिया भर में कोरोना वायरस पर शोध चल रहा है और टीका परीक्षण के बारे में सकारात्मक जानकारी सामने आ रही है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गब्रियस ने कोरोना वैक्सीन के बारे में एक बड़ा बयान दिया है।
3 / 14
उन्होंने कहा है कि कोई टीका पूरी तरह से कोरोना को ठीक नहीं कर सकता है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख द्वारा कोरोना वैक्सीन के बारे में बयान से चिंता बढ़ गई है।
4 / 14
टेड्रोस ने कहा, 'दुनिया में कोरोना पर कोई वैक्सीन विकसित नहीं की गई है, लेकिन यह कोरोना महामारी को रोक नहीं सकती है। एक बार टीका आने के बाद, यह किसी भी अन्य वैक्सीन का पूरक होगा जो आप कोरोनरी हृदय रोग से लड़ने के लिए उपयोग करते हैं।'
5 / 14
उन्होंने कहा, 'एक बार कोरोनोवायरस वैक्सीन पेश किए जाने के बाद, यह उन सभी प्रणालियों को बदलने में सक्षम नहीं होगा जो अभी उपयोग की जा रही हैं । उन्होंने कोरोना वैक्सीन आपूर्ति के बारे में भी जानकारी दी।
6 / 14
एक बार कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाने के बाद, यह शुरुआत में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दी जाएगी। फिर लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि टीकाकरण के बाद मौतों की संख्या में कमी आएगी।
7 / 14
उन्होंने कहा, 'टीके पर निर्भर रहने की बजाय, हमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है है. कोरोना का परीक्षण करना, किसी भी लक्षण पाए जाने पर खुद को अलग करना आवश्यक है, डॉक्टर से परामर्श करें।
8 / 14
टेड्रोस अदनोम गैब्रियस ने कुछ दिनों पहले खुद को अलग कर लिया था। उन्होंने ट्विटर पर सूचित किया था कि उन्होंने खुद को अलग कर लिया है।
9 / 14
मुझे एक कोरोना प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आते देखा गया है। अभी मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं और मेरे कोई लक्षण नहीं हैं। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के नियमों के अनुसार, मैं अगले कुछ दिनों के लिए अलग रहूंगा और घर से काम करूंगा।
10 / 14
उन्होंने कहा, 'स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करना चाहिए। तभी हम कोरोना संक्रमण की इस श्रृंखला को तोड़ सकते हैं और कोरोना को दूर कर सकते हैं। हम स्वास्थ्य प्रणाली की रक्षा करने में भी सक्षम होंगे.
11 / 14
इधर मॉडर्ना कंपनी ने अपनी कोविड वैक्सीन को 94.5 प्रतिशत सफल माना है। आधुनिक कंपनी का टीका अपने तीसरे चरण में है। इस चरण के प्रारंभिक निष्कर्ष हाथ में आ गए हैं।
12 / 14
कंपनी ने कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन 94.5 प्रतिशत सफल है। पिछले हफ्ते, फाइजर ने घोषणा की कि कोरोना वैक्सीन 90 प्रतिशत प्रभावी थी।
13 / 14
खास बात है कि ये दोनों कंपनियां अमेरिकी हैं। अधिकांश टीके तीसरे चरण में शुरू में 50 से 60 प्रतिशत प्रभावी होते हैं। लेकिन फाइजर और मॉडर्न टीके के परिणाम उम्मीद से बेहतर हैं।
14 / 14
कोरोना वैक्सीन का वितरण शुरू होने से पहले अधिक जानकारी की आवश्यकता है। कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद ही नियामकों द्वारा टीकों को मंजूरी दी जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में दिसंबर से दोनों टीकों का आपातकालीन उपयोग शुरू हो जाएगा, अगर नियामक जल्दी अनुमति देते हैं.
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्सवर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशनमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे