लाइव न्यूज़ :

स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए खाएं ये चीज, कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: September 06, 2021 5:01 PM

Open in App
1 / 7
डॉक्टर अक्सर मसालेदार भोजन का कम सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन एक नै रिपोर्ट के अनुसार मसालेदार भोजन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। अमेरिका, इटली, चीन और ईरान में 570,000 से अधिक लोगों की डाइट रिकॉर्ड के आधार पर एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग नियमित रूप मिर्च युक्त भोजन खाते हैं, उन्हें हृदय रोग या कैंसर से मरने का खतरा काफी कम होता है।
2 / 7
डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, मिर्च नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में मिर्च खाने वाले लोगों को हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 26% और कैंसर से मरने की संभावना 23% कम पाई गई। अध्ययन के वरिष्ठ लेखक बो जू ने कहा, 'हम यह जानकर आश्चर्यचकित थे कि इन पहले से प्रकाशित अध्ययनों में मिर्ची का सेवन सीवीडी और कैंसर से होने वाली मौत से जुड़ा था। उन्होंने बताया, 'यह कहना असंभव है कि अधिक मिर्च खाने से जीवन को लम्बा किया जा सकता है और मृत्यु को कम किया जा सकता है।
3 / 7
आपको बता दें कि इन सभी मिर्च में कैपसेसिन यौगिक होता है, जो आपको पेट के अल्सर, फ्लू, हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं से बचाने में मददगार है। इतना ही नहीं अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इस तरह की मिर्च को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मिर्च खाने से आपको यह फायदे होते हैं।
4 / 7
कैपसेसिन मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने में सहायक है। वास्तव में वजन घटाने वाले कई सप्लीमेंट्स और पिल्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अपनी डायट में विभिन्न प्रकार की मिर्च जरूर शामिल करें।
5 / 7
विटामिन सी से भरपूर मिर्च आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। ये आपको फ्लू और रिकरिंग इन्फेक्शन से बचाती है।
6 / 7
मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण- कैपसेसिन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज से बचाने में सहायक है। अध्ययनों के अनुसार, इससे गठिया के दर्द से भी राहत मिलती है।
7 / 7
अध्ययनों के अनुसार कैपसेसिन से भरपूर चीजें खाने से चालीस वर्ष से ऊपर के लोगों को कोंग्निटिव फंक्शन (cognitive function) में सुधार करने में मदद मिलती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यSaree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

स्वास्थ्यProtect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

स्वास्थ्यSummer Diet Tips: गर्मियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये आहार, सेहत रहेगी दुरुस्त

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAmbedkar Nagar Wedding Ceremony: शादी में 'चाऊमीन-बर्गर', खाना पड़ा महंगा, अस्पताल में भर्ती कराए गए 70 लोग

स्वास्थ्यएक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार

स्वास्थ्यअब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति भी खरीद सकेंगे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, IRDAI ने नियमों में बदलाव किया

स्वास्थ्यसीसीपीए ने एफएसएसएआई से कहा, नेस्ले के शिशु उत्पादों में चीनी मिलाने की रिपोर्ट का संज्ञान लें

स्वास्थ्यBenefits Of Jatamansi: 'जटामांसी एक, गुण अनेक', दिलाए सिरदर्द से छुटकारा, करे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, जानिए इसके आयुर्वेदिक लाभ