Saree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 23, 2024 09:34 AM2024-04-23T09:34:16+5:302024-04-23T09:35:33+5:30

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के जोखिम कारकों में सूरज या टैनिंग बेड से लंबे समय तक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में रहना, सनबर्न का इतिहास, गोरी त्वचा, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कुछ रसायनों या विकिरण के संपर्क में आना और कैंसर से पहले त्वचा के घावों का इतिहास शामिल है।

what is saree cancer symptoms of it and how to prevent it | Saree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

प्रतीकात्मक तस्वीर

Saree Cancer: स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) जिसे साड़ी कैंसर के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का त्वचा कैंसर है जो पुरानी जलन या घर्षण के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों में विकसित हो सकता है। हालांकि केवल साड़ियों के लिए नहीं कसकर पहनी जाने वाली साड़ियां, पेटीकोट और धोती कमर पर एससीसी के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

गर्दन और चेहरे जैसे सूरज के संपर्क वाले क्षेत्रों में इसकी व्यापकता के कारण इसे अक्सर "साड़ी कैंसर" कहा जाता है, यह एक प्रकार का त्वचा कैंसर है जो स्क्वैमस कोशिकाओं में उत्पन्न होता है, जो त्वचा की बाहरी परत में पाई जाने वाली चपटी कोशिकाएं होती हैं। हालांकि यह आमतौर पर मेलेनोमा जितना आक्रामक नहीं होता है, फिर भी अगर इलाज न किया जाए तो एससीसी गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आम तौर पर लाल, पपड़ीदार पैच, घाव जो ठीक नहीं होता है, या केंद्रीय अवसाद के साथ उभरी हुई वृद्धि के रूप में प्रकट होता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से पर विकसित हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर सूर्य के संपर्क में आने वाले क्षेत्रों, जैसे चेहरे, गर्दन, कान, हाथ और बांहों पर पाया जाता है।

स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के जोखिम कारकों में सूरज या टैनिंग बेड से लंबे समय तक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क में रहना, सनबर्न का इतिहास, गोरी त्वचा, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कुछ रसायनों या विकिरण के संपर्क में आना और कैंसर से पहले त्वचा के घावों का इतिहास शामिल है।

क्या है लक्षण?

• लाल, खुजलीदार धब्बे

• अल्सर का बनना

• कमर के पास उभरी हुई गांठें

इससे बचने के तरीके

-ढीली-ढाली साड़ी और पेटीकोट पहनें।

-कमर क्षेत्र में अच्छी स्वच्छता बनाए रखें।

-अतिरिक्त आराम और कम घर्षण के लिए पेटीकोट के नीचे शेपवियर पर विचार करें।

-हमेशा पतली, रस्सी जैसी डोरी के बजाय चौड़ी, बेल्ट जैसी डोरी चुनें।

-किसी भी बदलाव के लिए नियमित रूप से अपनी कमर की जांच करें।

-सूर्य के संपर्क में आने को सीमित करें, विशेष रूप से व्यस्त समय के दौरान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच। जब बाहर हों, तो जब भी संभव हो छाया की तलाश करें और चौड़ी किनारी वाली टोपी, लंबी बाजू वाली शर्ट और धूप का चश्मा जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। 30 या अधिक एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें और इसे हर दो घंटे में या तैराकी या पसीना आने के बाद दोबारा लगाएं।

-टैनिंग बेड हानिकारक यूवी विकिरण उत्सर्जित करते हैं, जिससे एससीसी सहित त्वचा कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है। टैनिंग बेड का उपयोग पूरी तरह से करने से बचें।

-अपनी त्वचा से परिचित हों और मस्सों, झाइयों या अन्य त्वचा वृद्धि में किसी भी बदलाव को देखने के लिए मासिक स्व-परीक्षण करें। यदि आप अपनी त्वचा में कोई संदिग्ध घाव या परिवर्तन देखते हैं तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

-होंठ धूप से होने वाले नुकसान और त्वचा कैंसर के प्रति भी संवेदनशील होते हैं। अपने होठों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ़ सुरक्षा वाले लिप बाम का उपयोग करें।

-तम्बाकू का धूम्रपान करने से स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है, विशेषकर होठों पर। धूम्रपान छोड़ने से इस जोखिम को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

यदि आपको उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो शीघ्र निदान और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। एससीसी का शीघ्र पता लगने से सफल उपचार की संभावना काफी बढ़ जाती है।

Web Title: what is saree cancer symptoms of it and how to prevent it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे