Benefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 23, 2024 06:31 AM2024-04-23T06:31:48+5:302024-04-23T06:31:48+5:30

आयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया है, जिसके जरिये अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

Benefits Of Neem: Neem keeps teeth strong, has immense benefits for the body, know its medicinal properties | Benefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

फाइल फोटो

Highlightsआयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया हैआयुर्वेद में नीम से अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जाता हैनीम के तेल, बीज और फूल से कई प्रकार के रोगों को ठीक किया जाता है

Benefits Of Neem: आयुर्वेद में नीम को बेहद फायदेमंद और अत्यंत शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया है, जिसके जरिये अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। नीम भारत समेत विश्व के कई अन्य देशों में पाया जाने वाला ऐसा पेड़ है, जिसके गुणकारी तत्व शरीर पर बेहद दिव्य प्रभाव दिखाते हैं।

नीम के पेड़ से प्राप्त होने वाले फल, फूल, पत्ते, छाल व टहनियां आदि में अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि आजकल मार्केट में साबुन, टूथपेस्ट, फेशवॉश व अन्य कई ऐसे उत्पाद पाए जाते हैं, जिनमें सामग्री के तौर पर नीम का इस्तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद कहता है कि नीम की पत्तियां त्वचा को स्वस्थ रखने और खून को साफ करके का काम करती हैं तो वहीं इसकी छालें पाचन तंत्र को बेहतर करती हैं। इसके अलावा इसका तेल, बीज और फूल भी कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। नीम का इस्तेमाल न केवल दवा बल्कि कीट नाशक और पर्यावरण कल्याण में भी किया जाता है। नीम में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुणों के साथ विभिन्न बायोएक्टिव यौगिक होते हैं।

नीम आयुर्वेद में इस कारण से महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि इसका प्रत्येक भाग किसी न किसी तरह से उपयोग में आता है, रक्त को शुद्ध करने से लेकर त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज तक नीम के जरिये किया जाता है। नीम का सदियों से इस्तेमाल त्वचा, दांत और बाल संबंधित समस्याओं को दूर करने में किया जाता है।

नीम के फायदे

नीम रखे दांतों को स्वस्थ

नीम में एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट संबंधी कई तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों को सड़न व विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से बचाते हैं। रोजाना नीम की दातुन करने से मुंह को बदबू से बचाया जा सकता है।

बालों को बनाए मजबूत

नीम में कई शक्तिशाली कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बालों में जूं पैदा होने से रोकते हैं। साथ ही नीम में निम्बिडिन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो बालों में रूसी होने से रोकता है।

त्वचा को रखे रोगमुक्त

नीम में कई प्रकार के फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, त्वचा के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। नीम के इस्तेमाल से त्वचा को कई प्रकार के संक्रमणों से भी दूर रखा जा सकता है।

संक्रमण में है फायदेमंद

नीम उन लोगों की मदद कर सकता है जो डेंगू बुखार से पीड़ित हैं क्योंकि यह डेंगू वायरस के विकास को रोक देगा। यह "कॉक्ससेकी बी वायरस" की प्रतिकृति में भी हस्तक्षेप करेगा। यह विषाणुओं का एक समूह है जो मनुष्यों में पूर्ण संक्रमण से लेकर पेट दर्द तक कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है।

नीम लीवर के लिए अच्छा है

नीम लीवर को विभिन्न स्थितियों से बचा सकता है और बदले में रक्त को शुद्ध करता है। नीम की पत्तियां सीरम मार्कर एंजाइम के स्तर को स्थिर करके रसायनों के कारण होने वाले लीवर के नुकसान को कम कर सकती हैं। यह विटामिन ई और सी और प्राकृतिक कैरोटीनॉयड में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्तर को भी बढ़ा सकता है।

Web Title: Benefits Of Neem: Neem keeps teeth strong, has immense benefits for the body, know its medicinal properties

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे