Protect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 22, 2024 06:36 AM2024-04-22T06:36:39+5:302024-04-22T06:36:39+5:30

गर्मियों में आपकी आंखों में काफी जोखिम और अन्य खतरे हो सकते हैं, जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। गर्मियों में सूरज की चमचमाती किरणें और गर्म हवाएं आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं।

Protect Your Eyes In Summer: How to keep your eyes safe in summer, know some eye care tips | Protect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

साभार: एक्स

Highlightsगर्मियों में आपकी आंखों में काफी जोखिम और अन्य खतरे हो सकते हैंगर्मियों में सूरज की चमचमाती किरणें और गर्म हवाएं आंखों को नुकसान पहुंचाती हैंगर्मियों में आखों की पर्याप्त देखभाल बहुत जरूरी है

Protect Your Eyes In Summer: अब जब गर्मियों का मौसम आखिरकार शुरू हो गया है, तो अब समय आ गया है कि आंखों की पर्याप्त देखभाल की या ये हमें यह समझना बहुत जरूरी है कि हम अपनी आंखों की उचित सुरक्षा किस प्रकार कर सकते हैं।

गर्मियों में आपकी आंखों में काफी जोखिम और अन्य खतरे हो सकते हैं, जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। गर्मियों में सूरज की चमचमाती किरणें और गर्म हवाएं आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आंखों से संबंधित समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है। यदि आप गर्मियों में अपनी आंखो की पर्याप्त देखभाल चाहते हैं तो उसके लिए हम यहां कुछ उपयोगी सुझाव दे रहे हैं।

गर्मियों में होने वाली आंखों की समस्याएं

कंजक्टिवाइटिस

गर्मियों में कंजक्टिवाइटिस की समस्या बहुत बढ़ जाती है। यह एक संक्रामक रोग है, जो छूने या इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति का तौलिया आदि इस्तेमाल करने से फैलता है। इसलिए कंजक्टिवाइटिस से बचाव के लिए आंखों की साफ -सफाई का खास ख्याल रखें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। दूसरे व्यक्ति के तौलिए, रूमाल, नैपकिन, बेड शीट, तकिए के कवर इस्तेमाल न करें। जब भी जरूरी हो हाथ धो लें।

आई एलर्जी

गर्मियों में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है, जिससे आंखों में एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए ऐसे स्थानों पर जाने से बचें, जहां धूल और प्रदूषण अधिक हो। जब भी घर से बाहर निकलें, रंगीन चश्मे लगाएं ताकि आंखें एलर्जन्स के संपर्क में आने से बचें। दिन में 2-3 बार आंखों को ठंडे पानी से धोएं, ताकि एलर्जन्स और धूल-मिट्टी निकल जाएं।

ड्राई आई

गर्म और सूखे मौसम के कारण ड्राई आई की समस्या हो जाती है, क्योंकि आंखों की टियर फिल्म तेजी से सूख जाती है, जिससे जलन होती है और खुजली चलती है। जिन लोगों को पहले से ही यह समस्या उनमें इसके मामले बढ़ जाते हैं। ड्राई आई से बचने के लिए आंखों में ल्यूब्रिकेंट आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें। एयर कंडीशन के इस्तेमाल से बचें। पानी और दूसरे तरल पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करें।

आंखों को सीधे प्रकाश से बचाएं

सूरज की तेज किरणों से बचाने के लिए सनग्लासेस, हैट और स्कार्फ का इस्तेमाल करें। जब आंखें अधिक मात्रा में अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आती हैं, तो मोतियाबिंद होने की आशंका बढ़ जाती है। सन ग्लासेस पहनने से आंखें अल्ट्रा वायलेट किरणों के सीधे संपर्क में आने से बच जाती हैं।

डिहाइड्रेशन से बचें

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आंखों के लिए सामान्य रूप से काम करने में सहायता मिलती है। डिहाइड्रेशन के कारण टियर ग्लैंड्स पर्याप्त मात्रा में आंसुओं का निर्माण नहीं कर पाती हैं। जो हमारी आंखों में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। ड्राय आई के कारण आंखों से संबंधित दूसरी समस्याएं भी हो जाती हैं। पानी के अलावा रसीले फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा आदि का सेवन करें।

Web Title: Protect Your Eyes In Summer: How to keep your eyes safe in summer, know some eye care tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे