लाइव न्यूज़ :

Chhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 19, 2024 12:29 PM

छिंदवाड़ा में 1939 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही है। इस सीट पर 16 लाख 32 हजार 190 मतदाता हैं। क्षेत्र में 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर हैं और इनका वोट निर्णायक हो सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देमध्य प्रदेश की छह सीटों पर शुक्रवार को मतदान जारीजिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें छिंदवाड़ा लोक सभा सीट भी शामिलछिंदवाड़ा को कांग्रेस नेता कमलनाथ का गढ़ माना जाता है

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मध्य प्रदेश की छह सीटों पर शुक्रवार को मतदान जारी है।  पहले चरण के तहत जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें छिंदवाड़ा लोक सभा सीट भी शामिल है। छिंदवाड़ा को कांग्रेस नेता कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। यहां से उनके पुत्र और मौजूदा सांसद नकुल नाथ उम्मीदवार हैं। भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू इस बार नकुल नाथ को तगड़ी चुनौती दे रहे हैं। 

छिंदवाड़ा लोक सभा सीट पर भाजपा पिछले 40 सालों में जीत दर्ज नहीं कर सकी है। छिंदवाड़ा में 7 विधानसभा सीटें हैं और पिछले चुनावों में प्रचंड बहुमत पाने के बाद भी भाजपा यहां की सातों सीटें हार गई थी। इस बार बीजेपी ने यहां कमल खिलाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस के कई नेता पंजे का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। छिंदवाड़ा के महापौर और कमलनाथ के करीबी माने जाने वाले विक्रम अहाके बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। 

छिंदवाड़ा में 1939 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही है। इस सीट पर 16 लाख 32 हजार 190 मतदाता हैं। क्षेत्र में 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर हैं और इनका वोट निर्णायक हो सकता है। इस सीट को हासिल करने की कोशिश में लगी बीजेपी के लिए एक झटका भी लगी जब पार्टी ज्वाईन कर चुके महापौर विक्रम अहाके ने एक वीडियो जारी कर नकुल नाथ के समर्थन की बात कही। 

बता दें कि छिंदवाड़ा के अलावा, पहले चरण की दूसरी प्रमुख सीट मंडला (आरक्षित) है जहां से मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा शासित राज्य के 29 संसदीय क्षेत्रों में से पहले चरण में शहडोल, मंडला (दोनों अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित), जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा और सीधी में मतदान हो रहा है। 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की छह सीटों पर शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक 30.46 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ये छह निर्वाचन क्षेत्र 13 जिलों में तथा 47 विधानसभा क्षेत्र में फैले हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह 11 बजे तक 30.46 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें सबसे अधिक 35.64 प्रतिशत मतदान बालाघाट में तथा सबसे कम 27.41 प्रतिशत मतदान जबलपुर लोकसभा क्षेत्र में हुआ। शेष लोकसभा सीटों.. छिंदवाड़ा में 32.51 प्रतिशत, मंडला में 32.03 प्रतिशत, शहडोल में 29.57 प्रतिशत तथा सीधी में 26.03 प्रतिशत मतदान 11 बजे तक दर्ज किया गया।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024छिंदवाड़ाKamal Nathनकुल नाथबंटी विवेक साहूकांग्रेसCongress
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'इस महीने शुरू होगी CAA के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया', अमित शाह ने दी जानकारी

भारतNarendra Modi In Jamnagar: 'मैं देशवासियों को जगाना चाहता हूं, वो खतरे की तरफ ले जा रहे हैं', चुनावी सभा में बोले पीएम मोदी

भारतAmethi-Rae Bareli Lok Sabha Seat 2024: ईरानी और दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ कांग्रेस से कौन!, क्या राहुल- प्रियंका गांधी लड़ेंगे चुनाव

भारतLok Sabha Election 2024: कौन हैं करण भूषण सिंह, जिन्हें BJP ने कैसरगंज से बनाया उम्मीदवार, जानें

भारतRae Bareli Lok Sabha Seat: 'सोने के चम्मच से चांदी की थाली में खाना नहीं खाया है', बीजेपी से टिकट मिलने पर बोले दिनेश प्रताप सिंह

मध्य प्रदेश अधिक खबरें

मध्य प्रदेशLok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा एक और झटका, 6 बार के MLA रामनिवास रावत ने ज्वाइन की भाजपा

मध्य प्रदेशMPBSE MP Board Result 2024: अनुष्का अग्रवाल ने 10वीं में, जयंत यादव ने 487 मार्क के साथ 12वीं में किया टॉप

मध्य प्रदेश"नौजवानों के भविष्य को सुरक्षित रखना मेरी प्राथमिकता", पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनसभा को संबोधित कर कहा

मध्य प्रदेशहोली पर महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग, 13 झुलसे, 5 इंदौर रेफर

मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश: यात्रियों के लिए खुशखबरी, डेमू ट्रेन में रतलाम से इंदौर का किराया हुआ 60 की जगह 30 रुपये