Lok Sabha Election 2024: कौन हैं करण भूषण सिंह, जिन्हें BJP ने कैसरगंज से बनाया उम्मीदवार, जानें

By आकाश चौरसिया | Published: May 2, 2024 05:24 PM2024-05-02T17:24:49+5:302024-05-02T17:44:20+5:30

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने आज उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण सिंह को उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में उनके बारे में जानना आवश्यक हो चला है, आइए क्रमवार जानते हैं वो कौन हैं?

Lok Sabha Election 2024 Who is Karan Bhushan Singh whom BJP has made its candidate from Kaiserganj | Lok Sabha Election 2024: कौन हैं करण भूषण सिंह, जिन्हें BJP ने कैसरगंज से बनाया उम्मीदवार, जानें

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsभाजपा ने कैसरगंज से करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया वो छह बार के सांसद बृजभूषण सिंह के बेटे हैंलेकिन, इसके अलावा वो कौन हैं, आइए आगे जानते हैं

Lok Sabha Election 2024: यह पहली बार है, जब भाजपा ने अपने सबसे पुराने और दमदार सांसद बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट दिया है। यूपी की कैसरगंज से छह बार के सांसद को टिकट न देकर उनके बेटे करण भूषण सिंह को यहां से कैंडिडेट बनाया है। गौरतलब है कि कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप के संगीन आरोप लगाते हुए उन्हें भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से हटाने के लिए दिल्ली में प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें तात्कालिक रूप से हटाया गया। 

हालांकि, ये तय था कि इस बार भाजपा बृजभूषण शरण को टिकट नहीं देने जा रही है। अब उनके बेटे को टिकट दिया। करण भूषण सिंह कैसरगंज सीट से लगातार छह बार जीत हासिल करने वाले मौजूदा सांसद बृजभूषण सिंह के छोटे बेटे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बृजभूषण कैसरगंज से दो लाख वोटों से चुनाव जीते थे। 

कौन हैं करण
करण का जन्म 13 दिसंबर, 1990 को हुआ, करण डबल ट्रैप शूटिंग में राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं। करण की एक बेटी और एक बेटा भी है।

-करण भूषण ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) और कानून की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बिजनेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

-करण भूषण सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं। इससे पहले करण यूपी कुश्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।

-करण के यूपी संघ के अध्यक्ष पद पर चुनाव के कुछ दिनों बाद, ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने विरोध प्रदर्शन की धमकी दी थी, उन्होंने दावा किया था कि सरकार ने वादा किया था कि बृजभूषण शरण सिंह या उनके किसी रिश्तेदार या सहयोगी खेल पर शासन नहीं करने देगी।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 Who is Karan Bhushan Singh whom BJP has made its candidate from Kaiserganj

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे