लाइव न्यूज़ :

PM Modi: तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे, पीएम मोदी ने देश को ‘गारंटी’ दी, आखिर क्या है 9 संकल्प और 9 आग्रह

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 18, 2023 5:26 PM

PM Modi: G20 में आए मेहमान हो या बनारस आने वाला कोई भी अतिथि, जब बनारस के लोगों की प्रशंसा करते हैं तो मेरा भी माथा ऊंचा हो जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देसरकार, समाज और संतगण सब साथ मिलकर काशी के कायाकल्प के लिए कार्य कर रहे हैं।विदेशी मेहमान भी शामिल थे, उन्होंने मुझे दिल्ली में पूरा हाल बताया था।आज काशी समेत सारा देश विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में रैली कर विपक्ष पर हमला किया। पीएम मोदी ने कहा कि संतों के सानिध्य में काशी के लोगों ने मिलकर विकास और नवनिर्माण के कितने ही नए कीर्तिमान गढ़े हैं। सरकार, समाज और संतगण सब साथ मिलकर काशी के कायाकल्प के लिए कार्य कर रहे हैं।

 

आजादी के 7 दशक बाद आज समय का चक्र एक बार फिर घुमा है। देश अब लालकिले से गुलामी की मानसिकता से मुक्ति और अपनी विरासत पर गर्व की घोषणा कर रहा है। जो काम सोमनाथ से शुरू हुआ था, वो अब एक अभियान बन गया है। आज काशी में विश्वनाथ धाम की भव्यता भारत के अविनाशी वैभव की गाथा गा रही है।

आज एक बार फिर मैं आपके सामने 9 संकल्प, 9 आग्रह रख रहा हूंः

 1- पानी की बूंद-बूंद बचाइए और जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करिए

2 - गांव-गांव जाकर लोगों को डिजिटल लेन देन के प्रति जागरूक करिए

3 - अपने गांव, शहर, मोहल्ले को स्वच्छता में नंबर 1 बनाने के लिए काम करिए

 4 - जितना हो सके आप लोकल को, स्थानीय प्रोडक्ट को प्रमोट करिए, मेड इन इंडिया उत्पादों का ही प्रयोग कीजिये

5 - जितना हो सके, पहले अपने देश को देखिए, अपने देश में घूमिए

6 - प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करिए

7 - मिलेट्स यानी श्री अन्न को अपने जीवन में शामिल करिए, इसका खूब प्रचार-प्रसार करिए

8 - फिटनेस योग हो, स्पोर्ट्स हो, उसे भी अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाइए

9 - कम से कम एक गरीब परिवार का संबल बनिए, उसकी मदद कीजिए। ये भारत में गरीबी दूर करने के लिए जरूरी है।

आज स्वर्वेद मंदिर बनकर तैयार होना, इसी ईश्वरीय प्रेरणा का उदाहरण है। ये महामंदिर महृषि सदाफल देव जी की शिक्षाओं और उनके उपदेशों का प्रतीक है। इस मंदिर की दिव्यता जितना आकर्षित करती है, इसकी भव्यता हमे उतना ही अचंभित भी करती है। भारत एक ऐसा राष्ट्र है जो सदियों तक विश्व के लिए आर्थिक समृद्धि और भौतिक विकास का उदाहरण रहा है।

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश को ‘गारंटी’ दी है कि वह अपनी तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे। मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे दिन सेवापुरी विकासखंड के बरकी गांव में वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए करीब 19,150 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद एक रैली को संबोधित किया।

आज महाकाल महालोक हमारी अमरता का प्रमाण दे रहा है। आज केदारनाथ धाम भी विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। बुद्ध सर्किट का विकास करके भारत एक बार फिर दुनिया को बुद्ध की तपोभूमि पर आमंत्रित कर रहा है। देश में राम सर्किट के विकास के लिए भी तेजी से काम हो रहा है और अगले कुछ सप्ताह में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भी पूरा होने जा रहा है।

मोदी ने विकास कार्यों की चर्चा हुए कहा, ''विकास की अमृत धारा जो काशी में बह रही है, वह पूरे क्षेत्र को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।'' उन्‍होंने कहा, ''पूर्वांचल का यह इलाका दशकों से उपेक्षित रहा है, लेकिन महादेव के आशीर्वाद से अब मोदी आपकी सेवा में जुटा है।'' उन्‍होंने कहा, ''अबसे कुछ महीने बाद ही देश में चुनाव हैं और मोदी ने देश को गारंटी दी है कि वह अपनी तीसरी पारी में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाएंगे।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''मैं यह गारंटी अगर आज देश को दे रहा हूं तो इसका कारण आप सभी हैं।

काशी के आप सभी लोग हैं। आप हमेशा मेरे साथ खड़े रहते हैं, मेरे संकल्‍पों को सशक्‍त करते रहते हैं।'' ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-ग्रामीण’ के तहत यहां आयोजित इस रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''यहां काशी में मुझे भी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल होने का अवसर मिला। इस यात्रा में जो गाड़ी चल रही है, उसको देशवासी 'मोदी की गारंटी वाली गाड़ी' कह रहे हैं।''

उन्होंने यह भी कहा कि मोदी की 'गारंटी वाली गाड़ी' एकदम सुपरहिट हो गयी है। प्रधानमंत्री ने ‘गारंटी वाली गाड़ी’ को स्‍पष्‍ट करते हुए कहा, ''हमारी सरकार ने जनकल्‍याण की जो भी योजनाएं बनाई हैं, उनसे कोई भी लाभार्थी वंचित न रहे। पहले गरीब सरकार के पास सुविधाओं के लिए चक्कर लगाता था। अब मोदी ने कह दिया है कि सरकार खुद चलकर गरीबों के पास जाएगी।

इसलिए मोदी की ‘गारंटी वाली गाड़ी’ एकदम सुपरहिट हो गयी है।'' उन्होंने कहा, “ काशी में वंचित हजारों गरीब सरकारी योजनाओं से जुड़े हैं। किसी को नल से जल, किसी को आयुष्‍मान तो किसी को मुफ्त गैस कनेक्शन मिला है।” मोदी ने कहा कि यह विश्वास बढ़ा है कि 2047 तक भारत विकसित देश होकर रहेगा। मोदी ने ‘काशी सांसद ज्ञान प्रतियोगिता-2024’ की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ ट्रेन समेत कई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया। उन्होंने वाराणसी की पर्यटन वेबसाइट 'काशी' की भी शुरुआत की। मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की और पूरे भाषण में बीच-बीच में भोजपुरी बोलते रहे। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और बिहार में करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग भोजपुरी बोलते हैं।

विपक्षी दलों के जाति आधारित जनगणना की मांग जैसे मुद्दों का जिक्र किये बिना प्रधानमंत्री ने कहा,''विकसित भारत के लिए देश की नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान व हर गरीब का विकास होना बहुत जरूरी है। मेरे लिए यही चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं।'' मोदी ने कहा, ''ये चार जातियां (नारी, युवा, किसान व गरीब) सशक्‍त हो गयीं तो पूरा देश सशक्‍त हो जाएगा।

इसी सोच के साथ हमारी सरकार इनके हितों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दे रही है।' उन्होंने कहा, “महादेव की काशी की मैं जितनी भी सेवा कर पाऊं वह मुझे कम ही लगती है।'' प्रधानमंत्री ने देव दीपावली पर इस बार वाराणसी नहीं पहुंचने का जिक्र करते हुए कहा, ''देव दीपावली के अद्भुत दृश्‍य के बारे विदेश के मेहमानों ने दिल्‍ली में मुझे बताया। जी-20 में आये या देव दीपावली के मेहमान जब वाराणसी की प्रशंसा करते हैं तो मेरा भी माथा ऊंचा हो जाता है।''

मोदी ने कहा, ''मेरे परिवारजनों जब काशी का विकास होता है तो उत्तर प्रदेश का विकास होता है और जब उत्तर प्रदेश का विकास होता है तो देश का विकास होता है। इसी भाव के साथ आज भी यहां करीब 20 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्‍यास और लोकार्पण हुआ है।''

प्रधानमंत्री ने काशी को कभी न छोड़ने की बात करते हुए भोजपुरी में एक कहावत कही- ''कहल जाला, काशी कबहू न छोड़िए विश्‍वनाथ दरबार' (कहा जाता है कि काशी को कभी नहीं छोड़िए, विश्वनाथ के दरबार को कभी नहीं छोड़िए)। उन्‍होंने कहा, ''आस्‍था और आध्‍यात्‍म के महत्‍वपूर्ण केन्‍द्र के रूप में काशी का गौरव दिन प्रतिदिन बुलंद होता जा रहा है।

यहां पर्यटन का लगातार विस्‍तार हो रहा है और रोजगार के हजारों नये अवसर बन रहे हैं।'' मोदी ने पर्यटन के क्षेत्र की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, ''काशी विश्‍वनाथ का भव्‍य रूप सामने आने के बाद अब तक 13 करोड़ पर्यटक बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन कर चुके हैं।”

टॅग्स :नरेंद्र मोदीBJPजी20वाराणसीलोकसभा चुनाव 2024
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 6th Phase: इलाज का नहीं हुआ असर, हार्ट अटैक ने छीनी विधायक की जान

भारतराजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पत्रकारिता धर्म पर उठाया सवाल, कहा-मोदी का इंटरव्यू लेने 3 मिनट मक्खन लगाते हैं

भारतSaran Seat Violence: छपरा हिंसा में लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के तीन अंगरक्षकों पर गाज, निलंबित

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

भारतअरविंद केजरीवाल बोले- 'मेरे बाद ममता बनर्जी और पिनरई विजयन का नंबर था', इस्तीफा न देने के सवाल पर भी दिया जवाब

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche Crash: पुलिस ने किया खुलासा, ड्राइवर पर आरोपी के परिजन ने बनाया दबाव, रिश्वत की भी पेशकश की

भारतMumbai: बीएमसी ने 30 मई से शहर में 5 फीसदी पानी कटौती की घोषणा की, यहां जानिए पूरा विवरण

भारतGreater Noida: जानलेवा निकला 'मैडम मोमो' का मोमोज, 20 लोग बीमार, दो आईसीयू में भर्ती

भारतPune Car Accident Case: साइबर सेल ने घटना पर रैप वीडियो बनाने वाले और एक अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

भारतKarakat Lok Sabha Constituency: 'अपहरण, डकैती, हत्या, ये बिहार का दुर्भाग्य बन गया था', चुनावी सभा में बोले मोदी