लाइव न्यूज़ :

जियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

By रुस्तम राणा | Published: May 25, 2024 4:11 PM

प्रस्ताव के अनुसार, जेएफएस (JFS) की एक इकाई, जिसका नाम जियो लीजिंग सर्विसेज (Jio Leasing Services) है, राउटर और सेल फोन सहित दूरसंचार उपकरण और उपकरणों का अधिग्रहण करेगी। प्रस्ताव को अभी शेयरधारकों से मंजूरी मिलनी बाकी है।

Open in App
ठळक मुद्देजियो लीजिंग सर्विसेज का लक्ष्य डिवाइस-ए-ए-सर्विस (DaaS) मॉडल का उपयोग करके ऑपरेटिंग लीज व्यवसाय में प्रवेश करना हैइस मॉडल में, व्यवसाय या व्यक्ति सामान को सीधे खरीदने के बजाय संबंधित सेवाओं के साथ पट्टे पर देते हैंइन सेवाओं में आमतौर पर इंस्टॉलेशन, रखरखाव, समर्थन और कभी-कभी अपडेट शामिल होते हैं

मुंबई: कंपनी के पोस्टल बैलेट नोटिस के अनुसार, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की खुदरा शाखा के साथ 36,000 करोड़ रुपये के सौदे पर नजर गड़ाए हुए है, क्योंकि यह डिवाइस लीजिंग व्यवसाय में कदम रखने की योजना बना रही है। प्रस्ताव के अनुसार, जेएफएस (JFS) की एक इकाई, जिसका नाम जियो लीजिंग सर्विसेज (Jio Leasing Services) है, राउटर और सेल फोन सहित दूरसंचार उपकरण और उपकरणों का अधिग्रहण करेगी। प्रस्ताव को अभी शेयरधारकों से मंजूरी मिलनी बाकी है।

जियो लीजिंग सर्विसेज का लक्ष्य डिवाइस-ए-ए-सर्विस (DaaS) मॉडल का उपयोग करके ऑपरेटिंग लीज व्यवसाय में प्रवेश करना है। इस मॉडल में, व्यवसाय या व्यक्ति सामान को सीधे खरीदने के बजाय संबंधित सेवाओं के साथ पट्टे पर देते हैं। इन सेवाओं में आमतौर पर इंस्टॉलेशन, रखरखाव, समर्थन और कभी-कभी अपडेट शामिल होते हैं।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड (आरआरएल) उपकरणों और संबंधित उपकरणों से संबंधित है। जियो लीजिंग सर्विसेज आरआरएल से ग्राहक परिसर उपकरण/उपकरण और दूरसंचार उपकरण खरीदेगी और उन्हें रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के ग्राहकों को ऑपरेटिंग लीज पर प्रदान करेगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 और 2025-26 में इन लेनदेन का कुल मूल्य 36,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। इन दो वर्षों में खरीदारी का विभाजन सेवाओं की मांग और ब्रॉडबैंड वायरलेस उपकरणों की तैनाती की गति पर निर्भर करेगा।

नोटिस में प्रस्तावित वस्तुओं पर मतदान 22 जून को समाप्त होने वाला है। पिछले साल रिलायंस ग्रुप से अलग हुई जियो फाइनेंशियल ने अपनी कमाई निवेशक प्रस्तुति में घोषणा की थी कि वह अन्य उत्पादों के अलावा जियो इन्फोकॉम की एयरफाइबर वाईफाई सेवाओं, फोन और लैपटॉप को भी पट्टे पर देगी।

कंपनी को डिवाइस-रेंटल मार्केट में हेवलेट-पैकार्ड और लेनोवो जैसे खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। मार्च 2024 (Q4FY24) को समाप्त तिमाही में, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने साल-दर-साल 5.8% की समेकित शुद्ध लाभ वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 23 की समान तिमाही में 294 करोड़ रुपये से बढ़कर 311 करोड़ रुपये हो गई।

कंपनी की कुल आय वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में 414 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में 418 करोड़ रुपये हो गई। सूचीबद्ध इकाई के रूप में ये कंपनी के पहले वार्षिक नतीजे थे।

टॅग्स :रिलायंस जियोरिलायंसजियो
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबाररिलायंस जियो और SES को भारतीय अंतरिक्ष रेगुलेटर की अनुमति, अब मिलेगी अंतरिक्ष में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा

कारोबारAnil Ambani की मार्केट में बल्ले-बल्ले, रिलायंस पावर की निकल पड़ी, कर्ज से उभरे

कारोबारजियो एयर फाइबर की सुपर स्पीड का सीक्रेट है, स्टैंडअलोन 5जी टेक्नोलॉजी: ओपन सिग्नल

कारोबारगौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कितनी है संपत्ति

भारतAnant-Radhika Wedding: इस दिन शादी के बंधन में बंधेंगे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट, सामने आया शादी का कार्ड; देखें यहां

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBudget 2024-25 Updates: निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करे सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में फोकस की जरूरत

कारोबारFPI: भारतीय बाजार में विश्वास, निवेशकों ने 11730 करोड़ रुपये डाले, जानें असर

कारोबारMutual Fund: 81 लाख से अधिक नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की होड़, एफडी में कम निवेश कर रहे लोग!

कारोबारStock Market: बैंक ऑफ इंग्लैंड ब्याज दर पर नजर, विदेशी निवेशक पर शेयर बाजार की निगाह, कैसा रहेगा नया सप्ताह, जानें बाजार का हाल

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े