लाइव न्यूज़ :

Post Office Monthly Income Scheme: चाहते हैं स्थिर मासिक आय? MIS में करें निवेश, पाएं बेहतरीन मुनाफा, जानें इस स्कीम के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 25, 2024 11:59 AM

डाकघर राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना (एमआईएस) एक सरकार समर्थित लघु बचत पहल है जो प्रतिभागियों को स्थिर ब्याज दर और मासिक आय प्रदान करती है।

Open in App
ठळक मुद्देआकर्षक ब्याज दरों और सरकारी समर्थन के साथ यह आपकी वित्तीय स्थिरता की कुंजी हो सकती है। भारत में राष्ट्रीय बचत योजनाएं सुरक्षित मानी जाती हैं क्योंकि वे सरकार द्वारा समर्थित हैं।अपने बचत लक्ष्यों के अनुसार उपयुक्त निवेश सुझाव के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Post Office Monthly Income Scheme: क्या आप आय के एक सुरक्षित और स्थिर स्रोत की तलाश कर रहे हैं जो आपको हर महीने भुगतान करे? डाकघर मासिक आय योजना एकदम उपयुक्त हो सकती है। आकर्षक ब्याज दरों और सरकारी समर्थन के साथ यह आपकी वित्तीय स्थिरता की कुंजी हो सकती है। 

डाकघर राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना (एमआईएस) एक सरकार समर्थित लघु बचत पहल है जो प्रतिभागियों को स्थिर ब्याज दर और मासिक आय प्रदान करती है। भारत में राष्ट्रीय बचत योजनाएं सुरक्षित मानी जाती हैं क्योंकि वे सरकार द्वारा समर्थित हैं। हालांकि, अपने बचत लक्ष्यों के अनुसार उपयुक्त निवेश सुझाव के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

डाकघर राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) योजना

न्यूनतम 1000 रुपए एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये।

खाता 5 वर्ष में परिपक्व होता है।

एक जमाकर्ता इस योजना के तहत अधिकतम राशि की सीमा के अधीन एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है, जिसे एकल या संयुक्त खाते में निवेश किया जा सकता है।

खाते को एक वर्ष के बाद लेकिन जमा राशि के 2 प्रतिशत की कटौती पर तीन साल की समाप्ति से पहले बंद किया जा सकता है। यदि खाता तीन वर्ष की समाप्ति के बाद बंद किया जाता है, तो जमा राशि का 1 प्रतिशत काटा जाएगा।

डाकघर मासिक आय योजना ब्याज दर: 7.4 प्रतिशत

कौन खोल सकता है डाकघर राष्ट्रीय बचत योजना?

(i) एक अकेला वयस्क

(ii) संयुक्त खाता (3 वयस्कों तक) (संयुक्त ए या संयुक्त बी))

(iii) किसी नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक

(iv) उसके नाम पर 10 वर्ष से अधिक का नाबालिग।

कितनी धनराशि करनी है जमा

(i) खाता न्यूनतम 1000 रुपये और 1000 रुपये के गुणक में खोला जा सकता है।

(ii) एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

(iii) संयुक्त खाते में, सभी संयुक्त धारकों का निवेश में बराबर हिस्सा होगा।

(iv) किसी व्यक्ति द्वारा खोले गए सभी एमआईएस खातों में जमा/शेयर 9 लाख रुपये से अधिक नहीं होंगे।

(v) अभिभावक के रूप में नाबालिग की ओर से खोले गए खातों की सीमा अलग होगी।

कितना होगा ब्याज

(i) ब्याज खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक देय होगा।

(ii) यदि खाताधारक द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।

(iii) यदि जमाकर्ता द्वारा कोई अतिरिक्त जमा किया जाता है, तो अतिरिक्त जमा राशि वापस कर दी जाएगी और खाता खोलने की तारीख से धन वापसी की तारीख तक केवल पीओ बचत खाते पर ब्याज लागू होगा।

(iv) उसी डाकघर या ईसीएस में मौजूद बचत खातों में ऑटो क्रेडिट के माध्यम से ब्याज निकाला जा सकता है। सीबीएस डाकघरों में एमआईएस खातों के मामले में मासिक ब्याज किसी भी सीबीएस डाकघर में बचत खातों में जमा किया जा सकता है।

(v) ब्याज जमाकर्ता के हाथ में कर योग्य है।

समय से पहले खाता बंद करने पर क्या होगा

(i) जमा की तारीख से 1 वर्ष की समाप्ति से पहले कोई जमा राशि नहीं निकाली जाएगी।

(ii) यदि खाता खोलने की तारीख से 1 वर्ष के बाद और 3 वर्ष से पहले खाता बंद कर दिया जाता है, तो मूलधन से 2 प्रतिशत के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा।

(iii) यदि खाता खोलने की तारीख से 3 साल बाद और 5 साल से पहले खाता बंद हो जाता है, तो मूलधन से 1 प्रतिशत के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा।

(iv) संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ एक निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। ​

परिपक्वता

(i) संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष की समाप्ति पर खाता बंद किया जा सकता है।

(ii) यदि खाताधारक की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाएगी। ब्याज का भुगतान पिछले महीने तक किया जाएगा, जिसमें रिफंड किया गया है।

टॅग्स :पोस्ट ऑफिस स्कीमसेविंग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPPF, Sukanya Samriddhi, schemes 2024-25: लघु बचत योजनाओं की ब्याज दर पर बदलाव नहीं, यहां चेक करें लिस्ट

भारतमोदी सरकार ने 2.56 लाख डाक कर्मचारियों को दिया तोहफा, वित्तीय अपग्रेडेशन योजना शुरू की, जानिए इसके लाभ

कारोबारsmall savings schemes: पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सुकन्या समृद्धि और अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घोषित, यहां चेक करें

कारोबारFixed deposit rate: आखिर क्या कारण है फिर से लोग सावधि बचत योजना में कर रहे निवेश

कारोबारआपको इस स्कीम से मिलेंगे 20 हजार रुपए हर महीने, जानिए, कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारBudget 2024-25 Updates: निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करे सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा-ग्रामीण क्षेत्र में फोकस की जरूरत

कारोबारFPI: भारतीय बाजार में विश्वास, निवेशकों ने 11730 करोड़ रुपये डाले, जानें असर

कारोबारMutual Fund: 81 लाख से अधिक नए निवेशक, म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर मुनाफा कमाने की होड़, एफडी में कम निवेश कर रहे लोग!

कारोबारStock Market: बैंक ऑफ इंग्लैंड ब्याज दर पर नजर, विदेशी निवेशक पर शेयर बाजार की निगाह, कैसा रहेगा नया सप्ताह, जानें बाजार का हाल

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े