लाइव न्यूज़ :

कहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 25, 2024 1:37 PM

Calcium carbide: आम को पकाने के लिए जिस कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है उसमें आर्सेनिक औऱ फास्फोरस जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। ऐसे पकाए गए फल खाने से कैंसर का खतरा भी होता है।

Open in App
ठळक मुद्दे कैल्शियम कार्बाइड से पकाया गया आम बेहद खतरनाक ऐसे पकाए गए फल खाने से त्वचा के अल्सर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती हैकैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल पर साल 2011 से बैन लगा हुआ है

नई दिल्ली: गर्मियों में फलों का राजा कहे जाने वाले आम की आवक से बाजार में खुश्बू फैल जाती है। आम के दीवाने देश और दुनिया के हर कोने में हैं। बहुत सारे लोग रोज के भोजन में आम को जरूर शामिल करते हैं। कोई शेक बनाकर पीना पसंद करता है तो कोई इसे काच कर चाव से खाता है। लेकिन अगर आप आम के शौकीन हैं तो थोड़ा सावधान होना भी जरूरी है। हो सकता है कि आप जो आम खा रहे हों वह जहर में डूबा कर पकाया गया हो। यहां जहर का मतलब कैल्शियम कार्बाइड (Calcium carbide) से हैं।

कैल्शियम कार्बाइड खतरनाक है

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर आम कैल्शियम कार्बाइड का प्रयोग करके पकाए जाते हैं। बाग से आए कच्चे हरे आमों को व्यापारी कैल्शियम कार्बाइड के घोल में डुबाते हैं। फिर कुछ देर तक छोड़ कर निकाल लेते हैं। ये इतना प्रभावशाली होता है कि सिर्फ थोड़ी देर के लिए डूबाकर निकालने के 12 से 15 घंटे में आम पक जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण  (FSSAI) कैल्शियम कार्बाइड से फलों को कृत्रिम रूप से पकाने पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन इसके बाद भी इस जहरीले रसायन का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है।

बाजार में आसानी से मिलने वाला कैल्शियम कार्बाइड लोगों की सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डाल रहा है। किसी भी परिस्थिति में फलों को पकाने के लिए इसका प्रयोग नहीं होना चाहिए लेकिन दिल्ली-एनसीआर जैसी प्रमुख जगह भी इसका इस्तेमाल बिना किसी डर और रोक टोक के हो रहा है। 

 कैल्शियम कार्बाइड के नुकसान

आम को पकाने के लिए जिस कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है उसमें आर्सेनिक औऱ फास्फोरस जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। ऐसे पकाए गए फल खाने से त्वचा के अल्सर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। सिर्फ यही नहीं इससे कैंसर का खतरा भी होता है। इसके लंबे समय तक सेवन से किडनी और लीवर भी खराब हो सकते हैं। कैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल पर साल 2011 से बैन लगा हुआ है। 

कार्बाइड से पकाए गए आमों पर काले और सफेद धब्बे नजर आते हैं। साथ ही इससे पकाए गए आम देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। यह दूर से ही आपको आकर्षित करते हैं। लोग इस मौसम में जमकर आम का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन आम सेहत भी बिगाड़ सकता है।

टॅग्स :आमFSSAIभारतभोजनकैंसरHealth and Family Welfare Department
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वअमेरिका में जालंधर की दो बहनों पर चली गोलियां, एक की मौत, दूसरी घायल

विश्वरूस-यूक्रेन जंग रोकने की कोशिश, स्विट्जरलैंड में जुटे 90 देशों के प्रतिनिधि, चीन ने किया इनकार, जाने कौन-कौन ले रहा है हिस्सा

भारतब्लॉग: आतंकवादियों का ढूंढ-ढूंढ कर करना होगा खात्मा

भारतब्लॉग: दुर्व्यवहार से उत्पीड़ित न हो वृद्धावस्था

भारतब्लॉग: पर्यावरण की तबाही का दुष्चक्र और इससे बाहर निकलने की चुनौती

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन