लाइव न्यूज़ :

Fact Check: क्या पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के रंग पर की टिप्पणी? जानें वायरल वीडियो का सच

By अंजली चौहान | Published: May 25, 2024 1:58 PM

Fact Check: क्या सच में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के खिलाफ कुछ विवादित कहा है? पढ़ें

Open in App
ठळक मुद्देवीडियो से साफ है कि पीएम मोदी के बयान को अधूरा शेयर कर इसे पोस्ट किया गया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पर कोई टिप्पणी नहीं कि बल्कि सैम के बयान का उल्लेख किया है। 

Created By: fact crescendo

Translated By: लोकमत हिन्दी

Fact Check: लोकसभा चुनाव के माहौल में सोशल मीडिया पर नेताओं की बयानबाजी वाले कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। हाल ही में जब कांग्रेस वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने भारतीयों लोगों के रंग को लेकर विवादित टिप्पणी की थी तो वह खूब वायरल हुई। इस बयान से संबंधित प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में प्रधानमंत्री कथित तौर पर द्रौपदी मुर्मू के रंग को लेकर टिप्पणी कर रहे हैं। वीडियो में पीएम को कहते सुना जा सकता है कि जिनकी चमड़ी का रंग काला होता है वह सब अफ्रीका के होते हैं। द्रौपदी मुर्मू भी अफ्रीकन हैं और इसलिए उनकी चमड़ी का रंग काला है तो उनको हराना चाहिए।

वीडियो शेयर करने वाले यूजर्स ने दावा किया है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मुर्मू के लिए ऐसी टिप्पणी की है। वीडियो शेयर करने वाले ने कैप्शन भी दिया जिसमें लिखा, "हिंदुस्तान में जिन लोगों का रंग काला है वह 4 जून से पहले पहले अपना रंग गोरा कर ले क्योंकि नरेंद्र मोदी ने जितने भी लोग  हिंदुस्तान में काले हैं उन्हें अफ्रीकन बताया है। नरेंद्र मोदी ने तो हमारे देश की राष्ट्रपति जी के लिए भी बोला है।"

हालांकि, कई मीडिया रिपोर्ट्स की फैक्ट चैक खबरों के मुताबिक, यह वीडियो फर्जी है और इसमें जो पीएम बोल रहे हैं वह पूरा सच नहीं है।

वायरल वीडियो की पड़ताल करके पता चला कि गूगल रिवर्स इमेज से खोजना शुरू किया तो बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर आठ मत्र 2024 में वायरल वीडियो का मूल वर्जन अपलोडेड मिला। पोस्टेड वीडियो के अनुसार, पीएम मोदी की जनसभा को संबोधित करने का था जिसका आयोजन तेलंगाना के वारंगल में हुआ था। इसी वीडियो में हम 43 मिनट 50 सेकंड से लेकर 45 मिनट 30 सेकंड के टाइमलाइन वाले हिस्से को देख सकते हैं।

जिनसे पता चलता है कि पीएम मोदी ने असल में सैम पित्रोदा के बयान पर राहुल गांधी को घेरने का काम किया था। पीएम ने कहा, "आज मुझे पता चला कि अमेरिका में शहजादे (राहुल गांधी) के अंकल (सैम पित्रोता) रहते है, ये शहजादे के अंकल उनके फिलॉस्फर और गाइड हैं और जैसे क्रिकेट में आजकल थर्ड अंपायर होता है। कोई कंफ्यूजन हो तो थर्ड अंपायर से पूछते हैं वैसे ही शहजादे को कंफ्यूजन है तो सलाह लेते हैं।"

इसके बाद पीएम कहते हैं यह शहजादे के फिलॉस्कर और गाइड अंकल ने बड़ा रहस्य खोला है। उसने कहा कि जिनका चमड़ी का रंग काला होता है ये सब अफ्रीका के है, मतलब आप सब को मेरे देश के अनेक लोगों को चमड़ी के रंग के आधार पर उन्होंने इतनी बड़ी गाली दे दी।

तब जाकर मुझे समझ आया कि चमड़ी का रंग देखकर उन्होंने मान लिया है कि द्रौपदी मुर्मू भी अफ्रीकन हैं और इसलिए उनकी चमड़ी का रंग काला है। तो उनको हराना चाहिए। यह तो मुझे आज पहली बार पता चला दिमाग कहां काम कर रहा इनका?

वीडियो से साफ है कि पीएम मोदी के बयान को अधूरा शेयर कर इसे पोस्ट किया गया है। वीडियो की पड़ताल से साफ है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पर कोई टिप्पणी नहीं कि बल्कि सैम के बयान का उल्लेख किया है। 

फैक्ट चेक को वेबसाइट fact crescendo ने प्रकाशित किया है।

इसका रिपब्लिश 'लोकमतन्यूज.इन' ने 'शक्ति कलेक्टिव' के हिस्से के रूप में किया है।

टॅग्स :फैक्ट चेकनरेंद्र मोदीलोकसभा चुनाव 2024द्रौपदी मुर्मू
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election Phase 6th: ऊंगली दिखाओ, रसमलाई खाओ, फ्री में दुकानदार ने क्यों बांटी रसमलाई

भारतब्लॉग: आशंका-अनुमान के बीच दस दिन की शांति

भारतकेजरीवाल पर परोक्ष हमला करते हुए बोले पीएम मोदी- "आजकल गंभीर आरोपों का सामना करने वालों का मनाया जाता है जश्न, मीडिया लेती है इंटरव्यू"

भारतLok Sabha Election 2024 phase 6: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सोनिया गांधी, कपिल देव समेत इन्होंने छठे चरण में किया मतदान, सामने आई तस्वीरें, देखें

भारतब्लॉग: चुनावों में राष्ट्रपति कैसे करते रहे हैं मतदान?

भारत अधिक खबरें

भारतराजस्थान सरकार ओबीसी सूची में 14 मुस्लिम समूहों की समीक्षा करने पर विचार करेगी, 4 जून के बाद होगा फैसला

भारतब्लॉग: जीवन के हर क्षेत्र में इतिहास रच रही हैं महिलाएं

भारतLok Sabha Elections 2024 Phase 6: ऑटो में मतदाता केंद्र पहुंचे ओडिशा बीजेडी अध्यक्ष वीके पांडियन, डाला वोट; देखें

भारतLok Sabha Polls 2024: काम नहीं कर रही EVM, इस मामले पर रिटर्निंग ऑफिसर से चर्चा करेंगे वोट डालने पहुंचे संबित पात्रा, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मेनका गांधी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक, आज होगा इन प्रमुख नेताओं की किस्मत का फैसला