लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024 Phase 1 Voting: 'यह चुनाव चन्द्रशेखर नहीं, जनता लड़ रही', चंद्रशेखर आजाद ने कहा- "नगीना की जनता किसी भी तानाशाह को उखाड़ फेंकेगी"

By अंजली चौहान | Published: April 19, 2024 12:33 PM

Lok Sabha Elections 2024 Phase 1 Voting: दलित नेता के चेहरे के रूप में चंद्रशेखर आजाद नगीना से मैदान में हैं जहां बसपा उम्मीदवार साल 2019 में जीत चुका है।

Open in App

Lok Sabha Elections 2024 Phase 1 Voting: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज सुबह से मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों में से 8 लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है। पहले चरण के मतदान में यूपी की गई हॉट सीटों पर दिग्गज उम्मीदवारों की किस्तम मतदान बक्से में बंद हो जाएगी। राज्य की पीलीभीत, सहारनपुर जनरल, कैराना जनरल, मुजफ्फरनगर,  नगीना, बिजनौर जनरल, मुरादाबाद जनरल, रामपुर जनरल में वोटिंग जारी है। 

बिजनौर की नगीना लोकसभा सीट से चुनावी रण में खड़े भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद  ने लोगों से वोट डालने की अपील  की। यूपी में बड़े दलित नेता का चेहरा माने जाने वाले चंद्रशेखर ने नगीना की जनता के नाम संदेश दिया। उन्होंने कहा, "लोग उनके लिए वोट करेंगे, यह चुनाव चंद्रशेखर नहीं जनता लड़ रही है।"

भीम आर्मी चीफ ने कहा, "जब लोग अधिकारों और नगीना के विकास के लिए चुनाव लड़ते हैं तो वे किसी भी तानाशाह को उखाड़ फेंक सकते हैं।" 

गौरतलब है कि नगीना लोकसभा सीट आसपा प्रत्याक्षी  चंद्रशेखर ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों पर मतदान को प्रभावित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अधिकारी वोट देने से रोक रहे हैं और यह काम सरकार के दबाव में हो रहा है। 

यूपी की राजनीति में दलित पार्टी के रूप में उभरी बसपा के सामने भीम आर्मी समूह के लिए जाने जाने वाले दलित राजनीति के नए युवा चंद्रशेखर आजाद उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के चेहरे के रूप में मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की जगह लेने की कोशिश कर रहे हैं। 

वह अपनी राजनीतिक पार्टी, आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के बैनर तले नगीना से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका चुनाव चिन्ह केतली है। दिलचस्प बात यह है कि वह इस चुनाव में अपनी पार्टी के एकमात्र उम्मीदवार हैं।

2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में आजाद ने गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उन्हें केवल 4,501 वोट मिले और उनकी जमानत जब्त हो गई। एससी-आरक्षित सीट नगीना में वोटिंग जारी है और चार जून को यह फैसला हो जाएगा की नगीना की सीट किसके पाले में गिरी है। 2019 में इस सीट से बीएसपी के गिरीश चंद्र ने जीत हासिल की थी। हालांकि, चंद्रशेखर उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बता दें कि इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 21 राज्यों की 102 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। चुनाव इस बार सात चरणों में संपन्न होगा। 

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024चंद्रशेखर आजादनगीनाउत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव २०२४
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'इस महीने शुरू होगी CAA के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया', अमित शाह ने दी जानकारी

भारतNarendra Modi In Jamnagar: 'मैं देशवासियों को जगाना चाहता हूं, वो खतरे की तरफ ले जा रहे हैं', चुनावी सभा में बोले पीएम मोदी

भारतAmethi-Rae Bareli Lok Sabha Seat 2024: ईरानी और दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ कांग्रेस से कौन!, क्या राहुल- प्रियंका गांधी लड़ेंगे चुनाव

भारतLok Sabha Election 2024: कौन हैं करण भूषण सिंह, जिन्हें BJP ने कैसरगंज से बनाया उम्मीदवार, जानें

भारतRae Bareli Lok Sabha Seat: 'सोने के चम्मच से चांदी की थाली में खाना नहीं खाया है', बीजेपी से टिकट मिलने पर बोले दिनेश प्रताप सिंह

भारत अधिक खबरें

भारतTMC सांसद ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक महिला से 'छेड़छाड़' करने का लगाया आरोप

भारत'प्रज्वल के पूर्व ड्राइवर को मलेशिया किसने भेजा?' सेक्स टेप विवाद में आया नया ट्विस्ट

भारतBengaluru Traffic Alert: मेट्रो निर्माण कार्य के मद्देनजर 20 दिनों के लिए बेंगलुरु ट्रैफिक अलर्ट जारी

भारतकोविशील्ड के दुष्प्रभावों पर बहस के बीच भारत बायोटेक ने जारी किया बयान, कहा- "कोवैक्सीन को पहले सुरक्षा.."

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई