लाइव न्यूज़ :

Bihar Politics News: लोकसभा सीटों को लेकर महागठबंधन में मच सकता है घमासान, राजद, जदयू, कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों में सहमति नहीं!

By एस पी सिन्हा | Published: September 27, 2023 8:06 PM

Bihar Politics News: राजद, जदयू, कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों की महागठबंधन में सीटों को लेकर तलवार खींचने की स्थिति हो सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देकांग्रेस ने पहले ही 10 सीट पर चुनाव लड़ने का राग आलाप चुकी है।कांग्रेस इंडिया गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी है और हमें उचित जगह मिलनी चाहिए।सीटों का बंटवारा साल 2020 के विधानसभा चुनावों के प्रदर्शन के आधार पर होना चाहिए।

Bihar Politics News: बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में सीटों के बंटवारे पर चर्चा शुरू हो चुकी है। विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' के बीच तरकश में तीर सजाए जाने लगे हैं। विपक्ष को साझेदारी के लिए सीटों का बंटवारा करना होगा। यहां राजद, जदयू, कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों की महागठबंधन में सीटों को लेकर तलवार खींचने की स्थिति हो सकती है।

सूत्रों की मानें तो सीट शेयरिंग को लेकर लालू और नीतीश में सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में बिहार में सीटों के बंटवारे का काम बेहद जटिल साबित हो सकता है। बिहार में कांग्रेस ने पहले ही 10 सीट पर चुनाव लड़ने का राग आलाप चुकी है।

बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने कहा था कि कांग्रेस की अपेक्षा यही होगी कि जहां हमारा मजबूत जनाधार है, जहां से बड़े नेता चुनाव लड़ते रहे हैं, वो सारी सीटें नीतीश और लालू कांग्रेस के लिए छोड़े। कांग्रेस इंडिया गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी है और हमें उचित जगह मिलनी चाहिए।

वहीं भाकपा-माले का कहना है कि सीटों का बंटवारा साल 2020 के विधानसभा चुनावों के प्रदर्शन के आधार पर होना चाहिए। माले ने सीटों के बंटवारे को लेकर अपना प्रस्ताव राजद के पास भेज दिया है। जबकि जदयू का कहना है कि इंडिया गठबंधन की लड़ाई भाजपा से है।

ऐसे में यह माना जा रहा है कि राजद, जदयू और वामपंथी दलों के लिए सीटों के बंटवारे को अपने स्तर पर अंतिम रूप देना आसान नहीं है। कारण कि सीतामढ़ी, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों का है, जहां साल 2019 में जदयू की जीत हुई थी, जबकि राजद दूसरे नंबर पर थी।

दूसरी तरफ पटना साहिब और बेगूसराय जैसी लोकसभा सीटें भी हैं, जिस पर भाजपा ने कब्जा किया था। कोसी-सीमांचल की सुपौल लोकसभा सीट पर साल 2019 में जदयू ने 56 फीसदी वोट के साथ जीत दर्ज की थी। कांग्रेस की रंजीता रंजन ने करीब 30 फीसदी वोट हासिल किए थे। रंजीता रंजन कोसी इलाके की बड़ी नेता मानी जाती हैं।

रंजीता रंजन कांग्रेस की राज्यसभा सांसद हैं और पहले लोकसभा सांसद रह चुकी हैं। ऐसे में साझेदारी के तहत सुपौल सीट पर किस पार्टी को चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा। ऐसे में संभावना यह व्यक्त की जा रही है कि नीतीश कुमार को अपनी कुछ सीटों की कुर्बानी देनी पड़ सकती है।

अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो महागठबंधन में सीटों को लेकर तनातनी की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कारण कि सभी दल विधानसभा की सीट के हिसाब से लोकसभा की सीटों पर दावेदारी चाहते हैं। बता दें बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं, जिनमें अभी 16 सीटों का प्रतिनिधित्व अकेले जदयू करता है।

साल 2019 के  लोकसभा चुनावों में किशनगंज की मात्र एक सीट पर कांग्रेस का झंडा लहराया था। जबकि भाजपा ने 17 सीटों पर अपना परचम लहराया था तो वहीं उस समय की साझेदार जदयू ने 16 सीट अपने कब्जे में किया था तो लोजपा ने 6 सीटों पर कब्जा जमाया था।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024बिहारपटनाकांग्रेसजेडीयूसीपीआईएमआरजेडी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal: आज हनुमान मंदिर जाएंगे अरविंद केजरीवाल, मीडिया को करेंगे संबोधित, करेंगे रोड शो

भारत"प्रधानमंत्री नहीं राजा हैं नरेंद्र मोदी": पीएम पर हमलावर हुए राहुल गांधी, कहा- "मैं उनसे डिबेट करने को तैयार, पर वो..."

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: तिहाड़ जेल से निकलते ही गरजे सीएम केजरीवाल, बोले- "हमें तानाशाही से देश बचाना है..."

भारतअपने बेटे-बेटी और पिता के लिए मैदान में पसीना बहा रहे दिग्गज, चुनावी मैदान में प्रतिष्ठा दांव पर लगी

भारत अधिक खबरें

भारतकरतारपुर साहिब को लेकर बोले जयशंकर- वहां जाने वाले भारतीयों से नहीं लिया जाना चाहिए कोई शुल्क

भारतब्लॉग: फिर एक बार आ अब लौट चलें...!

भारतThunderstorm Hits Delhi-NCR: दिल्ली में धूल भरी आंधी बनी आफत, वाहनों पर गिरा साइन बोर्ड; देखें भयावह वीडियो

भारतचिलचिलाती गर्मी के बाद दिल्लीवासियों को कल भीषण गर्मी से मिली राहत, आज मौसम में बदलाव, देखें वीडियो

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया