लाइव न्यूज़ :

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: अरुणाचल सीएम पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत!, विपक्ष ने नहीं किया नामांकन

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 27, 2024 11:46 PM

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को और लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को होगी। बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरूरत है।

Open in App
ठळक मुद्देअरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे।राज्य में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है।जद(यू) के सभी सात विधायक और पीपीए विधायक बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे।

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी 60 सीट पर चुनाव लड़ रही है। इस बीच अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत तय है। क्योंकि विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य उम्मीदवार ने उक्त सभी सीट पर नामांकन दाखिल नहीं किया है। अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे। राज्य में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो जून को खत्म हो रहा है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को और लोकसभा चुनाव के लिए चार जून को होगी। बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरूरत है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और चार अन्य भाजपा उम्मीदवारों का निर्विरोध विधायक चुना जाना तय है क्योंकि बुधवार को पर्चा दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य उम्मीदवार ने उनकी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल नहीं किया। अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे। 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा। अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे।

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई। नामांकन पत्रों की जांच बृहस्पतिवार को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे।

खांडू ने फोन पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, "पांच विधानसभा क्षेत्रों में एकल नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। हमें उम्मीद है कि नाम वापसी के आखिरी दिन तक कुछ और (सीटें) जुड़ जाएंगी।’’ केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश का मिजाज दिखाने में अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है।

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा ‘‘विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन भाजपा ने 3-मुक्तो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित किया जाना सुनिश्चित किया है।

15 सागली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री रातू तेची, 20 ताली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से श्री जिक्के ताको, 23 तलिहा विधानसभा क्षेत्र से श्री न्यातो डुकोम 43 रोइंग विधानसभा क्षेत्र से श्री मुच्चू मीठी।’’ रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और लोगों से इतना समर्थन और आशीर्वाद मिला है।

टॅग्स :अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024लोकसभा चुनाव 2024लोकसभा संसद बिलपेमा खांडू
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: गोवा स्टेट आइकन तपन आचार्य ने मतदान किया, पत्नी तान्या आचार्य के साथ कैनाकोना में वोट डाला

भारतSaran Lok Sabha seat: रोहिणी आचार्य को राहत, 'लालू यादव' ने नामांकन लिया वापस, करेंगे प्रचार

भारतMunger Lok Sabha seat: 13 मई को मतदान, जदयू के ललन सिंह के सामने राजद की अनीता देवी महतो, क्या चुनाव में दिखेगा अनंत सिंह का असर, जानें समीकरण

भारतLok Sabha Elections 2024: दिल्ली में वोटिंग के लिए खास इंतजाम, 25 मई को पोलिंग बूथों पर होगी ड्रोन से निगरानी

भारतDelhi LS polls 2024: 15 मई से दिल्ली दंगल में उतरेंगे पीएम मोदी, कई रोड शो और प्रचार कर चुनावी रंग में रगेंगे, 7 सीट पर खास नजर

भारत अधिक खबरें

भारतसेक्स स्कैंडल मामला: एचडी रेवन्ना की मुश्किलें बढ़ीं, कोर्ट ने 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा

भारतMadhya Pradesh: राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग, दिग्गी जीतेंगे या फिर...

भारतKerala SSLC Result 2024: कुल 99.69 प्रतिशत छात्र पास, यहां जानिए अपने रिजल्ट

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतLive-in Relationship: भारतीय संस्कृति के लिए कलंक ‘लिव इन रिलेशनशिप’, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने मुस्लिम पिता-हिंदू माता से जन्मे बच्चे का संरक्षण अधिकार बाप को नहीं