लाइव न्यूज़ :

Stomach Pain Relief: पेट की गर्मी हो जाएगी शांत, अपनाएं इन 5 आयुर्वेदिक उपायों को

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 27, 2024 6:53 AM

कभी-कभी ज्यादा खुराक लेने से या अन्य कारणों से लोगों को पेट में गर्मी और जलन की समस्या खड़ी हो जाती है। यही कारण है कि कई बार पेट में गर्मी होने से उसका असर चेहरे पर भी दिखाई देने लगता है।

Open in App
ठळक मुद्देअक्सर ही ज्यादा खुराक लेने से पेट में गर्मी और जलन की समस्या खड़ी हो जाती हैपेट की गर्मी से चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं और मुंह में छाले पड़ जाते हैंगर्मियों के दिनों में पेट की गर्मी को शांत रखना बेहद आवश्यक है

Stomach Pain Relief: पेट हमारे शरीर का अंग है, जिसके बारे में कहा जाता है, 'अगर पेट न हो तो किसी से भेंट न हो'। जी हां, पेट, वहीं जिसकी खुराक के लिए इंसान दिन-रात मेहनत करता है। लेकिन कभी-कभी ज्यादा खुराक लेने से या अन्य कारणों से लोगों को पेट में गर्मी और जलन की समस्या खड़ी हो जाती है। यही कारण है कि कई बार पेट में गर्मी होने से उसका असर चेहरे पर भी दिखाई देने लगता है।

पेट की गर्मी से चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं और मुंह में छाले पड़ जाते हैं। इसके अलावा पेच की गर्मी से डायरिया, कब्ज, दस्त, ब्लोटिंग, उल्टी, मुंह के अल्सर तथा बेचैनी जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। लेकिन ऐसा तब होता है जब इंसान कुछ हैवी खाना खा ले और उसका शरीर में पाचन हो। उस कारण से पेट में एसिड बढ़ने लगती है।

चूंकि अब तो गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है और गर्मी के सीजन में अधिकतर लोगों को पेट की गर्मी की परेशानी होती है। इस समस्या को अधिक समय तक नजरअंदाज करने से शरीर में अन्य कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

गर्मियों में पेट को शांत रखने के लिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। इसके लिए पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी चाहिए। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक गर्मियों में पुरुषों को पूरे दिन में कम से कम 3.7 लीटर और महिलाओं को लगभग 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए।

इसलिए गर्मी के दिनों में पेट की गर्मी को शांत रखना बेहद आवश्यक है। इसके लिए आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों बताई गई हैं, जिनका सेवन करने से मनुष्य का पेट ठंडा रहता है।

एलोवेराआयुर्वेद के अनुसार एलोवेरी शरीर पर ठंडा प्रभाव डालता है और पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करता है। पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने और आंत में गर्मी को कम करने के लिए इसका जूस या जेल के रूप में सेवन किया जा सकता है।

सौंफसौंफ के बीजों का पाचन तंत्र पर ठंडा और शांत प्रभाव पड़ता है। खाना खाने के बाद सौंफ लेने से पाचन को सुचारू रूप से रखने में पेट को मदद मिलती है या फिर ताज़ा सौंफ पानी में डालकर सौंफ के पानी के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है।

गुलाब की पंखुड़ियांगुलाब की पंखुड़ियों में पेट को ठंडा करने में मदद करती है। पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालने या हर्बल चाय में गुलाब जल का सेवन करने से शरीर को ठंडा करने और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

पुदीनापुदीने की पत्तियों अपने आप में दी काफी ठंडे गुणों से भरपूर होती है और आयुर्वेद में भी इसके गुणों को व्यापक रूप से माना जाता है। पुदीने की चाय या इन्फ्यूज्ड पानी आंत को ठंडा करने, सूजन को कम करने और स्वस्थ पाचन का समर्थन करने में मदद करता है।

धनियाधनिया के बीज और पत्ते अपने ठंडे गुणों के लिए जाने जाते हैं। उनका उपयोग खाना पकाने में किया जा सकता है।इसके अलावा धनिया का हर्बल चाय बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे पेट को ठंडा करने और पाचन में सहायता के लिए उपयोग किया जा सकता है।

टॅग्स :आयुर्वेदहेल्थ टिप्सभोजनहीटवेव
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

कारोबारHottest April 2024: अप्रैल में रिकॉर्ड गर्मी, बारिश और बाढ़ से दुनिया के कई देश बेहाल, अब तक का सबसे गर्म माह!, यूरोपीय जलवायु एजेंसी ने रिपोर्ट में किया खुलासा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें