लाइव न्यूज़ :

दुनिया के शीर्ष 30 अमीरों की सूची से बाहर हुए गौतम अडानी, घटकर इतनी रह गई संपत्ति

By शिवेंद्र राय | Published: February 25, 2023 3:21 PM

एक समय था जब साल 2022 में गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। साल 2022 के अंत तक अडानी अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर बने हुए थे। लेकिन साल 2023 अडानी समूह के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। इस बीच हिंडनबर्ग की रिपोर्ट अडानी समूह पर आपदा की तरह आई।

Open in App
ठळक मुद्देगौतम अडानी दुनिया के शीर्ष - 30 अमीरों का सूची से भी बाहरदुनिया के अमीरों की लिस्ट में 33वें नंबर पर आ गए हैं अडानीअडानी की नेटवर्थ अब सिर्फ 35.3 अरब डॉलर रह गई है

नई दिल्ली: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही मुसीबतों का सामना कर रहे भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी अब दुनिया के शीर्ष - 30 अमीरों का सूची से भी बाहर हो गए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार लगातार वित्तीय घाटे का सामना कर रहे अडानी समूह के शेयरों की घटती कीमत और निवेशकों का भरोसा खोने के बाद गौतम अडानी अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 33वें नंबर पर आ गए हैं।

एक समय था जब साल 2022 में गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। साल 2022 के अंत तक अडानी अमीरों की सूची में चौथे नंबर पर बने हुए थे। लेकिन साल 2023 अडानी  समूह के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। इस बीच हिंडनबर्ग की रिपोर्ट अडानी समूह पर आपदा की तरह आई। 

क्या था रिपोर्ट में

बता दें कि वित्तीय शोध करने वाली कंपनी हिंडनबर्ग ने 25 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप के संबंध में 32 हजार शब्दों की एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में कहा गया कि  अडानी समूह समूह दशकों से शेयरों के हेरफेर और अकाउंट की धोखाधड़ी में शामिल है। इसके अलावा रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि मॉरीशस से लेकर संयुक्त अरब अमीरात तक टैक्स हेवन देशों में  अडानी परिवार की कई मुखौटा कंपनिया मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल मनी लांड्रिंग के लिए किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़े पैमाने पर शेयरों को गिरवी रखकर कर्ज लिया गया। इस रिपोर्ट के आते ही भारतीय शेयर मार्केट में भूचाल आ गया और अडानी समूह के शेयर लुढ़क कर काफी नीचे आ गए।

अब कितनी है अडानी की संपत्ति

इस साल की शुरुआत से अब तक गौतम अडानी करीब 81 अरब डॉलर की संपत्ति गवां चुके हैं। अडानी की नेटवर्थ गिरते-गिरते अब 35.3 अरब डॉलर रह गई है। गौतम अडानी के लिए अर्श से फर्श का सफर सिर्फ कुछ महीनों की ही रहा है। सिर्फ एक साल पहले तक अडानी की संपत्ति  150 अरब डॉलर की थी जो अब 35 तक पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ भारत के एक और कारोबारी मुकेश अंबानी  84.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ टॉप-10 अमीरों में आठवें नंबर पर काबिज हैं।

बता दें कि हाल ही में चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के अपने नतीजे जारी करते हुए अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया था कि कंपनी ने दिसंबर तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है। पेश की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि दिसंबर तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ 820 करोड़ रुपये रहा। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में मिले लाभ की रिपोर्ट का असर अडानी समूह के शेयरों पर भी देखने को मिला। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद जो शेयर एक ही दिन में 35 प्रतिशत नीचे आ गए थे वह मंगलवार, 14 फरवरी की रिपोर्ट के बाद 4 फीसदी उपर चढ़ गए थे। हालांकि इसके बाद भी अडानी समूह अभी संकट से उबरता नजर नहीं आ रहा है।

टॅग्स :गौतम अडानीAdani Enterprisesमुकेश अंबानीफोर्ब्सForbes
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

भारतवोट डालने के बाद बोले गौतम अडानी- "आगे बढ़ रहा है भारत, आगे और भी बढ़ता रहेगा"

कारोबारAdani Group Company: 7 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस, सेबी ने अडाणी समूह पर कसा शिकंजा, ये कंपनी शामिल

भारतNita Ambani: अमृतसर के गोल्डन टेंपल में माथा टेकने पहुंचीं नीता अंबानी, देखें तस्वीरें

कारोबारLIC को अडानी ग्रुप की 7 कंपनियों से हुआ इतने फीसद का लाभ

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव