लाइव न्यूज़ :

वेदप्रताप वैदिक का ब्लॉग: किरण बेदी को अचानक हटाना आश्चर्यजनक

By वेद प्रताप वैदिक | Published: February 24, 2021 10:56 AM

पुडुचेरी में नारायणस्वामी की कांग्रेस सरकार गिर गई है. हालांकि, इससे पहले किरण बेदी को उपराज्यपाल के पद से क्यों हटाया गया, इसके पीछे के कारण अभी भी साफ नहीं हैं.

Open in App

पुडुचेरी में नारायणस्वामी की कांग्रेस सरकार को तो गिरना ही था. सो वह गिर गई लेकिन किरण बेदी को उपराज्यपाल के पद से अचानक हटा देना सबको आश्चर्यचकित कर गया. उन पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं था. 

उन्होंने कोई कानून नहीं तोड़ा. उन्होंने किसी केंद्रीय आदेश का उल्लंघन नहीं किया फिर भी उन्हें जो हटाया गया, उसके पीछे ऐसा लगता है कि भाजपा की लंबी राजनीति है.

किरण बेदी और नारायणस्वामी पहले दिन से ही मुठभेड़ की मुद्रा में रहे हैं. ऐसा कभी लगा ही नहीं कि एक राज्यपाल और दूसरा मुख्यमंत्री है. हर मुद्दे पर उनकी टकराहट के समाचार अखबारों में छाए रहते थे. 

ऐसा लगता था कि ये दोनों दो विरोधी पार्टियों के नेता हैं. इसका परिणाम यह हुआ कि नारायणस्वामी पुडुचेरी के मतदाताओं की सहानुभूति अर्जित करते गए. भाजपा और विरोधियों को लगा कि कुछ हफ्तों बाद होनेवाले चुनाव में नारायणस्वामी कहीं बाजी न मार ले जाएं इसीलिए किरण बेदी को अचानक हटा दिया गया. 

दूसरी तरफ कांग्रेस में भी अंदरूनी बगावत चल रही थी. 2016 में नारायणस्वामी को कांग्रेस ने अचानक पुडुचेरी का मुख्यमंत्री बना दिया था. कांग्रेस के दिल्ली दरबार में नारायणस्वामी की पकड़ काफी मजबूत थी. उस समय पुडुचेरी के कांग्रेस अध्यक्ष थे ए. नमासिवायम. वे हाथ मलते रह गए. 

उन्होंने और उनके साथियों ने बगावत का झंडा खड़ा कर दिया. कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफे दे दिए. सरकार अल्पमत में चली गई. नारायणस्वामी ने भी इस्तीफा दे दिया. चुनाव के तीन माह पहले हुई यह नौटंकी अब क्या गुल खिलाएगी, कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

कांग्रेस की साथी पार्टी द्रमुक के विधायक ने भी इस्तीफा दे दिया है. अकेली कांग्रेस का फिर से लौट पाना मुश्किल ही लगता है. हो सकता है कि कांग्रेस कोई नए नेता का नाम आगे बढ़ा दे. हो सकता है कि पुडुचेरी में पहली बार भाजपा की सरकार बन जाए. पुडुचेरी भी कर्नाटक के चरण चिह्नें पर चल पड़े.

जो भी हो, इस वक्त पूरे दक्षिण भारत से कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. दक्षिण भारत के सभी प्रांतों में पहली बार गैर-कांग्रेसी सरकारें आ गई हैं.

कांग्रेस की अपनी सरकारें सिर्फ तीन प्रांतों में रह गई हैं- राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़. महाराष्ट्र और झारखंड में वह सहकारी है. कांग्रेस की यह दशा भारतीय लोकतंत्र के लिए चिंताजनक है. कांग्रेस की वजह से भाजपा बिना ब्रेक की मोटर कार बनती जा रही है.

टॅग्स :किरण बेदीवी नारायणस्वामीभारतीय जनता पार्टीकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: बेल तो मिली, हाथ बांध दिए, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत की शर्तें तय की

भारतLok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर के दिये बयान से झाड़ा पल्ला, पवन खेड़ा ने कहा, "इस बयान से पार्टी का कोई मतलब नहीं है"

भारत"दक्षिण में साफ, उत्तर में हाफ": जयराम रमेश ने की बीजेपी के चुनावी भविष्य की भविष्यवाणी, कहा- "2024 में 2004 दोहराया जाएगा"

भारतराम मंदिर और आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर हमलावर हुए पीएम मोदी, महाराष्ट्र में कही ये बात

भारतLok Sabha Elections 2024: "यूपी में 'इंडिया अलायंस' की आंधी है, भाजपा की बंपर हार होने जा रही है", राहुल गांधी ने कन्नौज में कहा

राजनीति अधिक खबरें

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो

राजनीतिसम्राट अशोक की जयंती समारोह का आयोजन, उपमुख्यमंत्री सम्राट सिंह चौधरी और उमेश कुशवाहा हुए शामिल

भारतArvind Kejriwal Arrested: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पहली बार बोले अन्ना हजारे, कहा- "मुझे दुख है कि जो मेरे साथ काम करता था..."

राजनीतिLok Sabha Elections: पूरे देश में लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा, अशोक सिंह ने चुनाव आयोग में की शिकायत