लाइव न्यूज़ :

व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन को तोहफे में दी कार, उत्तर कोरिया यूक्रेन युद्ध में खड़ा है रूस के साथ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 20, 2024 10:01 AM

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन को "निजी इस्तेमाल" के लिए उपहार में एक कार गिफ्ट की है।

Open in App
ठळक मुद्देपुतिन ने यूक्रेन युद्ध में साथ होने पर किम जोंग उन को दिया तोहफारूसी राष्ट्रपति ने किम जोंग उन को "निजी इस्तेमाल" के लिए उपहार में दी भेंट की कार 18 फरवरी को किम जोंग उन के नजदीकी सहयोगियों को रूस में बनी हुई कार सौंपी गई

सियोल:उत्तर कोरिया के आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन को "निजी इस्तेमाल" के लिए उपहार में एक कार गिफ्ट की है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति पुतीन की ओर से उन को भेंट की गई कार संयुक्त राष्ट्र के उत्तर कोरिया पर लगाये प्रतिबंधों के खिलाफ हो सकता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार बीते साल सितंबर में रूस के राष्ट्रपति पुकिन और किम जोंग उन के बीच हुई मुलाकात के बाद से दोनों देशों ने बेहद घनिष्ठ संबंध बनाए हैं और एक-दूसरे को सभी क्षेत्रों में विकास के लिए आदान-प्रदान का वादा किया है क्योंकि रूस यूक्रेन के साथ युद्ध में फंसा है और उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों के परीक्षण के कारण कई तरह के अंतरराष्ट्रीय अलगाव का सामना कर रहा है।

पुतिन की ओर से भेजी गई कार के संबंध में आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूसी सरकार की ओर बीते 18 फरवरी को किम जोंग उन के नजदीकी सहयोगियों को रूस में बनी हुई कार सौंपी गई।

समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा, "पुतिन की ओर से मिले इस उपहार के लिए किम की बहन ने किम की ओर से रूसी राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उपहार दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच स्थापित विशेष व्यक्तिगत संबंधों को और मजबूत बनाने में बेहद अहम साबित होगा।"

केसीएनए की रिपोर्ट में रूस से भेजी गई कार का न तो वर्णन किया गया है और न ही यह बताया गया कि इसे रूस से किम तक कैसे पहुंचाया गया। ऐसा माना जाता है कि किम ऑटोमोबाइल के बेहद शौकीन हैं और उनके पास लक्जरी विदेशी वाहनों का एक बड़ा काफीला है, जिनके बारे में माना जाता है कि वो सभी तस्करी क जरिये उत्तर कोरिया लाई गई हैं।

मालूम हो कि बीते सितंबर में सुदूर पूर्व में रूस के अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्टेशन का दौरा करते समय किम ने पुतिन की लिमोजिन को देखा था और उस दौरान उनके रूसी समकक्ष ने किम को अपने साथ पिछली सीट पर बैठने का आमंत्रण भी दिया था।

रूस-यूक्रेन युद्ध और उत्तर कोरिया पर लगे तमाम वैश्विक प्रतिबंधों के बीच दोनों देशों के मध्य कई तरह के आदान-प्रदान तेजी से बढ़े हैं। माना जाता है कि उत्तर कोरिया यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उपयोग के लिए रूस को तोपखाने, रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है।

हालांकि रूस ने यूक्रेन युद्ध में उत्तर कोरिया निर्मित हथियारों के इस्तेमाल से न तो इनकार किया है और न ही इसकी पुष्टि की है। वहीं उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार भेजने के आरोप से इनकार किया है।

टॅग्स :किम जोंग उनव्लादिमीर पुतिनउत्तर कोरियारूस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्वVladimir Putin Takes Oath: पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति के रूप में पांचवां कार्यकाल शुरू किया, 2030 तक सत्ता में बने रहेंगे, देखें वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की