लाइव न्यूज़ :

तो क्या वुहान लैब में नहीं हुई कोविड की उत्पत्ति? अमेरिकी रिपोर्ट ने कहा- महामारी की उत्पत्ति का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2023 9:58 AM

अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में कहा गया कि उन्हें इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला कि कोविड-19 महामारी चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में शुरू हुई थी।

Open in App
ठळक मुद्देरिपोर्ट में कहा गया कि वे महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम नहीं थे।रिपोर्ट में कहा गया कि वुहान इंस्टीट्यूट में कोरोना वायरस पर व्यापक काम किया गया है, लेकिन अमेरिकी एजेंसियों को महामारी की उत्पत्ति का सबूत नहीं मिला।

न्यूयॉर्क: अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में कहा गया कि उन्हें इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं मिला कि कोविड-19 महामारी चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में शुरू हुई थी। हालाँकि, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (ओडीएनआई) के कार्यालय की चार पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया समुदाय अभी भी इस संभावना से इनकार नहीं कर सकता है कि वायरस एक प्रयोगशाला से आया है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि वे महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम नहीं थे। ओडीएनआई रिपोर्ट में कहा गया, "केंद्रीय खुफिया एजेंसी और एक अन्य एजेंसी कोविड-19 महामारी की सटीक उत्पत्ति का निर्धारण करने में असमर्थ है, क्योंकि दोनों (प्राकृतिक और प्रयोगशाला) परिकल्पनाएं महत्वपूर्ण मान्यताओं पर निर्भर करती हैं या परस्पर विरोधी रिपोर्टिंग के साथ चुनौतियों का सामना करती हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि वुहान इंस्टीट्यूट (डब्ल्यूआईवी) में कोरोना वायरस पर व्यापक काम किया गया है, लेकिन अमेरिकी एजेंसियों को महामारी की उत्पत्ति का सबूत नहीं मिला है। 

रिपोर्ट में कहा गया, "हमारे पास इस बात का कोई संकेत नहीं है कि WIV के पूर्व-महामारी अनुसंधान होल्डिंग्स में SARSCoV-2 या एक करीबी पूर्वज शामिल था, न ही कोई प्रत्यक्ष प्रमाण है कि महामारी से पहले WIV कर्मियों के साथ एक विशिष्ट अनुसंधान-संबंधित घटना हुई थी जो कि कोविड महामारी का कारण बन सकती थी।"

2019 के अंत में वुहान में कोरोना वायरस का पहला मानव मामला सामने आने के बाद से अमेरिका और अन्य देशों में कोरोनो वायरस महामारी की उत्पत्ति उग्र बहस का विषय रही है।

टॅग्स :कोरोना वायरसCoronaवुहानअमेरिका
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

क्राइम अलर्टअमेरिका: 11 वर्षीय छात्र से क्लास में शिक्षिका ने किया.., पैरेंट्स भी शॉक, अब पुलिस हिरासत में

विश्वरूस का दावा- भारतीय आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा अमेरिका, देखें वीडियो

विश्वरूस ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की 'साजिश' में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी दावों की निंदा की, कही ये बात

विश्व अधिक खबरें

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

विश्वएनएसए अजीत डोभाल ने ब्रिटेन के अपने समकक्ष के सामने उठाया सिख कट्टरपंथ का मुद्दा, कहा- खालिस्तानी आतंकियों पर लगाम लगाएं

विश्वअवसाद की दवा का दुष्प्रभाव, 'अंदर से जल गई' न्यूज़ीलैंड की महिला, अपनी आपबीती साझा की

विश्वIsrael–Hamas war: राफा में इजरायल के टैंक घुसे, मार गिराए हमास के 20 लड़ाके, सामने आया वीडियो, देखिए