लाइव न्यूज़ :

युवाओं में क्यों घट रहा है सेक्स संबंध का ग्राफ? जानें इन तस्वीरों में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 02, 2018 3:31 PM

Open in App
1 / 7
मशहूर अमेरिकन मैगज़ीन 'दि अटलांटिक' के दिसंबर संस्करण में 'व्हाई आर यंग पीपल हैविंग सो लिटिल सेक्स' नामक एक एक आर्टिकल प्रकाशित होने वाला है। इस लेख की लेखक केट जूलियन हैं जिन्होंने अपने लेख में यह बताने की कोशिश की है कि आजकल के युवाओं के बीच सेक्स के प्रति में दिलचस्पी कम हुई है और पहले के लोगों की तुलना में सेक्स संबंधों में बड़ी गिरावट आई है।
2 / 7
उन्होंने जोर देकर कहा है कि आजकल युवाओं के लिए शादी से पहले सेक्स, बर्थ कंट्रोल के लिए बेहतर ऑप्शन, ऑनलाइन डेटिंग जैसी कई सुविधाएं हैं जिनके जरिए इस पीढ़ी के लिए पुरानी पीढ़ी की तुलना में सेक्स संबंध बनाना बेहद आसान है। हैरान करने वाली बात यह है कि तमाम साधनों के बावजूद सेक्स संबंध रखने वालों की संख्या बहुत कम है।
3 / 7
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2007 से 2017 के बीच युवाओं में सेक्स संबंध रखने की संख्या 47.8 फीसदी से घटकर 39.5 रह गई है। लेखिका ने अपनी इस रिपोर्ट में सेक्स मामलों में आ रही गिरावट के कई कारण बताए हैं। चलिए जानते हैं।
4 / 7
बेशक इस दौर में हुकप्स कल्चर तेजी से बढ़ा है। आजकल वन नाईट स्टैंड, डेटिंग एप्प के जरिए डेटिंग पर जाना, विभिन्न तरह के सोशल मीडिया प्लेटफोर्म के जरिए जल्दी से पार्टनर खोज लेना या सेक्स के मामले में ओपन माइंडेड होना आम है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी रिलेशनशिप को लेकर काफी गंभीर हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक तिहाई युवा अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हैं जिस वजह से वो इन गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाते हैं।
5 / 7
रिसर्च के अनुसार, आजकल बहुत से युवा अकेले रह रहे हैं जोकि यौन संबंधों में गिरावट का बड़ा कारण है। अकेलेपन की भी कई वजह होती हैं जिनमें रिलेशनशिप को लेकर कमिटेड होना शामिल है। यही वजह है कि सेक्स संबंध कम बन रहे हैं।
6 / 7
आजकल युवा नेटफ्लिक्स, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइटों जैसे सोशल प्लेटफोर्म पर ज्यादा समय बिता रहे हैं। इतना ही नहीं विभिन्न पोर्न साइट पर मनोरंजन तलाश रहे हैं। जाहिर है इससे उन्हें एक साथ समय बिताने का कम समय मिल रहा है।
7 / 7
जूलियन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि लड़कियों की बढ़ती पावर और उनके अधिकार की वजह से भी सेक्स संबंधों में गिरावट आई है। लड़कियां बहुत बोल्ड हो रही हैं जिस वजह से वह सेक्स के मामले में अपनी पसंद ना पसंद जाहिर कर रही हैं। पुरुष पार्टनर अगर अपनी पार्टनर को खुश नहीं कर पाता है, तो वो सेक्स के लिए ना कह देती है जोकि एक बड़ा कारण है।
टॅग्स :सेक्सरिलेशनशिप टिप्सहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेNational Boyfriend Day 2023: बॉयफ्रेंड डे पर इन खूबसूरत मैसेज को भेजकर करें प्यार का इजहार

रिश्ते नातेRaksha Bandhan 2023: राखी की रस्म के दौरान भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें सबकुछ

रिश्ते नातेIndependence Day 2023: अपने परिवार के साथ अनोखे तरीके से मनाएं स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे

रिश्ते नातेHappy Friendship Day 2023: दोस्ती और प्यार का प्रतीक ‘फ्रेंडशिप डे’, संजीव जुनेजा ने कहा- बेहद अटूट रिश्ता है, जो अपनों से भी बढ़कर होता...

रिश्ते नातेफ्रेंडशिप डे 2023: बेहतर दोस्त बनने में आपकी मदद करेंगे ये 5 टिप्स, आजमाकर देखें