लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर: कश्मीर में नदी-नाले खतरे के निशान से ऊपर, स्मार्ट सीटी के नाम पर झीलों का शहर बन गया श्रीनगर

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 30, 2024 3:27 PM

दरअसल लगातार बारिश के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर में नदियों और नालों के जल स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Open in App

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में रविवार शाम से लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिले अस्त-व्यस्त हो गए हैं और सामान्य जनजीवन ठप हो चुका है। कई नदी नाले खतरे के निशन से ऊपर बह रहे हैं और कई शहर झीलों में तब्दील हो जाने से लोगों में गुस्सा है। बारिश के पानी से कितनी झीलें बन चुकी हैं उनकी गिनती मुश्किल है। दरअसल जैसे ही भारी बारिश ने कश्मीर को भिगो दिया, प्रतिष्ठित बुलेवार्ड सहित श्रीनगर शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों और पैदल चलने वालों में चिंता बढ़ गई है।

पैदल चलने वालों और निवासियों ने श्रीनगर के कुछ हिस्सों को आभासी जल पूलों में बदलने में इसके कथित योगदान का हवाला देते हुए स्मार्ट सिटी योजनाकारों की आलोचना की है। निराशा व्यक्त करते हुए, श्रीनगर शहर के विभिन्न हिस्सों के निवासियों ने कहा कि रविवार से लगातार हो रही बारिश ने सड़कों को नालों में बदल दिया है, जिससे दैनिक गतिविधियां करना मुश्किल हो गया है। अधिकारियों को इस मुद्दे के समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

नौहट्टा के एक स्थानीय निवासी बासित ने कहा कि हमें ऐसा लग रहा है जैसे हम नदियों पर चल रहे हैं, क्योंकि श्रीनगर के लगभग हर हिस्से में सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे समस्याएं पैदा हो रही हैं। एक अन्य स्थानीय नागरिक ज़ुहैब ने भी इसी तरह की भावना व्यक्त करते हुए कहा, “स्मार्ट सिटी कहाँ है? वे सारे वादे कहां जाते हैं? कल रात से ही बारिश हो रही है और श्रीनगर में पानी भर गया है। अधिकारी क्या कर रहे हैं?”

दरअसल लगातार बारिश के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर में नदियों और नालों के जल स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसके बावजूद, अधिकारियों ने सक्रिय निगरानी और एहतियाती उपायों का हवाला देते हुए, आसन्न बाढ़ की आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की है। और खुद यह घोषणा कर लोगों को भयभीत करने का प्रयास किया है कि सभी नदी नाले खतरे के निशान के ऊपर बह रहे हैं।

चूंकि पिछले 36 घंटों से जारी लगातार बारिश के कारण कश्मीर में नदियां और नाले उफान पर हैं, इसलिए अधिकारियों ने निचले इलाकों में रहने वाले निवासियों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है क्योंकि नदियों और सहायक नदियों में जल स्तर खतरे के निशान को पार करने की आशंका पहले ही थी। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण (आईएंडएफसी) विभाग ने लोगों से प्रशासन की सलाह का अक्षरशः पालन करने को कहा है।

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में रात भर हुई बारिश के कारण हुए कई भूस्खलनों के बाद जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार को बंद कर दिया गया था। यह राजमार्ग, कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से हर मौसम में जोड़ने वाली एकमात्र सड़क है, जो रामबन जिले के मेहर, गंगरू, मोम पासी और किश्तवारी पाथेर में भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई थी।

उन्होंने कहा कि बारिश जारी है, जिससे बहाली कार्य में बाधा आ रही है, उन्होंने यात्रियों को मलबा साफ होने तक राजमार्ग पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू में पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाला वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड पीर की गली और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के कारण तीसरे दिन भी बंद रहा। और लगतार बारिश और बेमौसम की बर्फबारी के कारण कश्मीर में फल उत्पादक पिछले कुछ हफ्तों से अनियमित मौसम की स्थिति के कारण काफी चिंतित हैं।

कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के उत्पादकों ने कहा कि लगभग 60 प्रतिशत आबादी की आजीविका जो सीधे बागवानी क्षेत्र पर निर्भर है, खतरे में है क्योंकि अनियमित मौसम की स्थिति उनके बगीचों में बीमारियों को जन्म देगी। जबकि शोपियां के एक फल उत्पादक मुहम्मद यूसुफ ने कहा कि अनियमित मौसम की स्थिति के कारण बगीचों में विभिन्न बीमारियाँ होंगी और फलों की गुणवत्ता पर भी असर पड़ेगा।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरKashmir Tourism Development CorporationभारतSrinagar
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं