Thyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

By अंजली चौहान | Published: January 18, 2024 02:42 PM2024-01-18T14:42:26+5:302024-01-18T14:42:34+5:30

बच्चों में थायराइड के कुछ संकेत और लक्षण है जिन्हें पहचान कर आप सही समय पर इसका इलाज कर सकते है।

Thyroid Awareness Month Not only adults but also children can have thyroid find out from these symptoms | Thyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

Thyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

Thyroid Awareness Month: शरीर में थायराइड ग्रंथियां तितली के आकार की ग्रंथियां होती हैं जो चयापचय दर और विकास दर को निर्धारित करने में मदद करती हैं। यह हमारे शरीर में एक आवश्य ग्रांथि है जिसमें असंतुलन पैदा होने के कारण हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म हो सकता है। इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए जनवरी का महीना थायराइड अवेयरनेस मन्थ के रूप में जाना जाता है।

थायराइड हार्मोन की अधिकता या कमी एक असंतुलन पैदा करती है जिससे थायाराइड की बीमारी होती है। आमतौर पर इसका शिकर अधिकतर महिलाएं बनती हैं। हालांकि, यह किसी को भी हो सकता है। इस बीमारी का शिकार बच्चे भी हो रहे हैं ऐसे में माता-पिता को बच्चों में कुछ लक्षणों की पहचान कर सही समय पर उनका इलाज करना जरूरी है।

थायराइड होने के लक्षण हर किसी में अलग दिख सकते हैं। लेकिन प्रारंभिक संकेत पर हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म के आधार पर ऊर्जा स्तर में बदलाव हो सकता है।हाइपोथायरायडिज्म बच्चों में थकान और सुस्ती बढ़ा सकता है। बच्चे को सौंपे गए कार्य को पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। हाइपरथायरायडिज्म अति सक्रियता, खराब ध्यान अवधि और परिणामस्वरूप खराब शैक्षिक प्रदर्शन का कारण बन सकता है।

बच्चों में दिखते हैं हाइपोथायरायडिज्म के ये लक्षण 

- वजन का कम या बढ़ना: जिन बच्चों में थायराइड की दिक्कत होती है उनका वजन उम्र के हिसाब से या तो बहुत तेजी से बढ़ता है या फिर कम होता है। 

- लंबाई न बढ़ना: ज्यादातर मामलों में बच्चों की ऊंचाई में अपर्याप्त वृद्धि होती है।

- विलंबित यौवन या शायद ही कभी असामयिक यौवन: उम्र की अपेक्षा देर से यौवन की शुरुआत। दुर्लभ मामलों में, यौवन की शुरुआत जल्दी होती है।

- सुस्ती और विलंबित प्रतिक्रिया: लगातार थकान और ऊर्जा की कमी। उत्तेजनाओं या स्थितियों पर धीमी या विलंबित प्रतिक्रिया।

- कब्ज और ठंड असहिष्णुता: मल त्याग करने में कठिनाई और कम मल आना। ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि।

- शुष्क त्वचा और भंगुर बाल: त्वचा शुष्क, परतदार या खुरदरी दिखाई देती है। बाल कमजोर हो जाते हैं, टूटने लगते हैं।

बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

- वजन में कमी या ऊंचाई में वृद्धि के साथ वजन बढ़ने में विफलता: उम्र के अनुरूप खान-पान के बावजूद वजन में अस्पष्टीकृत कमी। सामान्य अपेक्षाओं से अधिक दर से ऊँचाई में वृद्धि।

- झटके: अनैच्छिक हिलना या कांपना, खासकर हाथों में। विभिन्न गतिविधियों के दौरान ध्यान देने योग्य बारीक या मोटे झटके।

- अतिसक्रियता और खराब शैक्षिक प्रदर्शन: अत्यधिक बेचैनी और बढ़ा हुआ गतिविधि स्तर। शैक्षणिक प्रदर्शन में गिरावट और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई।

- गर्म और नम त्वचा: छूने पर त्वचा गर्म महसूस होती है। पसीना बढ़ जाता है और नमी का सामान्य एहसास होता है।

- तारों भरी नजर: एक दूर या अकेंद्रित टकटकी, जो अक्सर आंखों में बदलाव से जुड़ी होती है। आंखें चौड़ी और सतर्क दिखाई देती हैं, जिससे तारों जैसी या घूरने वाली शक्ल मिलती है।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Thyroid Awareness Month Not only adults but also children can have thyroid find out from these symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे