Weight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

By अंजली चौहान | Published: January 20, 2024 12:19 PM2024-01-20T12:19:30+5:302024-01-20T12:19:45+5:30

जब वजन घटाने की बात आती है तो थायराइड हार्मोन में असंतुलन एक चुनौती पैदा कर सकता है। इस थायराइड जागरूकता माह के दौरान, आइए स्थिति के साथ वजन कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण युक्तियों पर नजर डालें।

Weight Loss With Thyroid Thyroid patients should keep these things in mind while losing weight weight will be reduced easily | Weight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

Weight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

Weight Loss With Thyroid: जनवरी को थायराइड जागरूकता माह के रूप में चिन्हित किया जाता है। थायरॉयड ग्रंथियां तितली के आकार की छोटी ग्रंथियां होती हैं जो शरीर के अंदर चयापचय दर, वृद्धि, शरीर के विकास और कई अन्य प्रमुख कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। यह हार्मोन स्रावित करता है जो इस रासायनिक प्रतिक्रिया को संचालित करता है।

हालाँकि, इन ग्रंथियों में परिवर्तन से हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म होता है। और हाँ, कुछ जीवनशैली और आहार प्रतिबंधों के कारण थायराइड को नियंत्रित करते हुए वजन कम करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप थायराइड के साथ कैसे वजन कम कर सकते हैं। 

थायराइड के साथ आसानी से घटाए वजन

- नियमित व्यायाम आपके चयापचय को बढ़ावा देने, वजन घटाने में सहायता करने और समग्र थायराइड समारोह में सुधार करने में मदद कर सकता है। अपनी सुबह की शुरुआत आप व्यायाम से करें और आप सही व्यायाम कर रहे हैं या नहीं इसके लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

- संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार पर जोर दें जो समग्र स्वास्थ्य और वजन घटाने में सहायता करता है। अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। आयोडीन, सेलेनियम और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें, क्योंकि ये पोषक तत्व थायराइड फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

- सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा बताई गई थायराइड दवा की उचित खुराक ले रहे हैं। आपके थायराइड हार्मोन के स्तर को उचित रूप से प्रबंधित करने से आपके चयापचय को अनुकूलित करने और वजन प्रबंधन प्रयासों का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

- तनाव वजन प्रबंधन प्रयासों और थायरॉइड फंक्शन को प्रभावित कर सकता है। तनाव प्रबंधन तकनीकों जैसे ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग, या शौक को शामिल करें जो आपको आराम करने और आराम करने में मदद करते हैं। स्व-देखभाल गतिविधियों को प्राथमिकता दें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आरामदेह नींद मिले।

- हाइपोथायरायडिज्म चयापचय को धीमा कर सकता है, इसलिए वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी पैदा करने के लिए कम कैलोरी का उपभोग करना आवश्यक हो सकता है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि कैलोरी को अत्यधिक सीमित न करें, क्योंकि यह आपके ऊर्जा स्तर और समग्र कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

दरअसल, हाइपोथायरायडिज्म चयापचय को धीमा कर सकता है, इसलिए वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी पैदा करने के लिए कम कैलोरी का उपभोग करना आवश्यक हो सकता है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि कैलोरी को अत्यधिक सीमित न करें, क्योंकि यह आपके ऊर्जा स्तर और समग्र कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Weight Loss With Thyroid Thyroid patients should keep these things in mind while losing weight weight will be reduced easily

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे