Independence Day 2023: अपने परिवार के साथ अनोखे तरीके से मनाएं स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: August 7, 2023 11:36 AM2023-08-07T11:36:40+5:302023-08-07T11:38:57+5:30

लोग इस दिन को सामाजिक समारोहों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने, तिरंगे फहराने, परेड देखने, नागरिकों द्वारा देशभक्ति के गीत गाने आदि के द्वारा मनाते हैं।

Independence Day 2023 Unique ways to celebrate the day with your family | Independence Day 2023: अपने परिवार के साथ अनोखे तरीके से मनाएं स्वतंत्रता दिवस, जानें कैसे

(फाइल फोटो)

Highlightsदेश 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है।यह दिन 76 साल पहले ब्रिटिश राज से देश की आजादी का प्रतीक है।यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, हमारे देश के इतिहास, इसकी संस्कृति और देश की उपलब्धियों का सम्मान करता है।

Independence Day 2023: देश 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है। यह दिन 76 साल पहले ब्रिटिश राज से देश की आजादी का प्रतीक है। यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, हमारे देश के इतिहास, इसकी संस्कृति और देश की उपलब्धियों का सम्मान करता है। 

लोग इस दिन को सामाजिक समारोहों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने, तिरंगे फहराने, परेड देखने, नागरिकों द्वारा देशभक्ति के गीत गाने आदि के द्वारा मनाते हैं। हालांकि, यदि आप अपने परिवार के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ अनोखे तरीके बताए गए हैं जिन्हें आप अपने उत्सव में शामिल कर सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस के व्यंजन बनाएं

एक साथ खाना पकाने के व्यंजनों का आनंद लेना आपके परिवार के लिए एक बेहतरीन जुड़ाव गतिविधि हो सकती है, और आप स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए इसे तिरंगे की थीम दे सकते हैं। 

ऐसी चीज़ें चुनें जिन्हें आपके परिवार के सदस्य खाने में आनंद लेते हों, और ऐसे तरीके खोजें जिनसे आप उन्हें तिरंगे रंग में बना सकें। आप तिरंगे वाली सब्जियों, चटनी का उपयोग कर सकते हैं, तिरंगे केक को बेक कर सकते हैं, या और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

एक लंबी सप्ताहांत यात्रा की योजना बनाएं

चूँकि आप अपनी स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों को एक लंबा सप्ताहांत बना सकते हैं, तो क्यों न अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने शहर के निकट किसी सुंदर स्थान पर पाँच या चार दिनों की लंबी छुट्टी की योजना बनाएं। आप या तो मानसून का आनंद लेने के लिए पहाड़ियों पर जा सकते हैं या अपने पसंदीदा पेय का आनंद लेते हुए समुद्र तट पर ठंडक महसूस कर सकते हैं।

देशभक्तिपूर्ण फ़िल्में और वृत्तचित्र देखें

जो लोग हमसे पहले आए उनके बलिदानों के बारे में सीखना आपके इतिहास को सीखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसलिए, स्वतंत्रता दिवस पर अपने परिवार के साथ बैठकर देशभक्ति विषयों पर और देश की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में फिल्में या वृत्तचित्र देखें।

पतंग उड़ाएं

उत्तर भारत में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पतंग उड़ाना हमेशा से एक बड़ी परंपरा रही है। पूरे दिन, लोग अपनी छतों पर रंग-बिरंगी पतंगें उड़ाते हैं, पारंपरिक कपड़े पहनते हैं और लाउडस्पीकरों पर देशभक्ति संगीत सुनते हैं। आप भी अपने परिवार के साथ इस गतिविधि का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

तिरंगे थीम वाले कपड़े पहनें

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आप तिरंगे थीम को अपने कपड़ों में भी शामिल कर सकते हैं। भारतीय ध्वज के रंगों में से एक रंग चुनें या सभी रंग पहनें। उत्सव को जीवंत बनाने के लिए आप इन रंगों के आधार पर एक्सेसरीज भी चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने परिवार से उनके परिधानों को आपके साथ रंग-समन्वयित करने के लिए कह सकते हैं।

हमारे देश के इतिहास पर पुस्तकें पढ़ें

देश के इतिहास से जुड़ी किताबें पढ़ना अपने परिवार के साथ स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियां बिताने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके प्रियजन अपने पसंदीदा पेय के एक कप के साथ बिस्तर पर लेटे हुए घर में रहने का आनंद लेते हैं, तो यह एक आदर्श गतिविधि हो सकती है। कुछ सुझाव हैं द डिस्कवरी ऑफ इंडिया, जलियांवाला बाग, 1919: द रियल स्टोरी, एन एरा ऑफ डार्कनेस, शशि थरूर और बहुत कुछ।

देशभक्ति गीत सुनें

फिल्मों के अलावा, आप देश के प्रति गर्व और प्रेम की भावना जगाने के लिए घर पर भी देशभक्ति के गाने बजा सकते हैं। यदि आपके परिवार में ऐसे सदस्य हैं जिन्हें संगीत सुनना पसंद है तो यह एक मज़ेदार गतिविधि बन सकती है।

Web Title: Independence Day 2023 Unique ways to celebrate the day with your family

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे