Thyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

By अंजली चौहान | Published: January 19, 2024 12:54 PM2024-01-19T12:54:20+5:302024-01-19T12:54:28+5:30

ठंड का मौसम थायराइड स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है, जिससे थायराइड विकारों से जुड़े लक्षण बढ़ सकते हैं। इस लेख में, हमने सर्दियों में थायराइड से संबंधित समस्याओं का अनुभव करने वाले लोगों के कारणों और लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया है।

Thyroid Awareness Month Does the risk of thyroid increase in winter season? Find out from these changes happening in the body | Thyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

Thyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

Thyroid Awareness Month: सर्दियों के दौरान लोग सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों पर ध्यान अधिक देते हैं। अधिकांश लोगों को इस बारे में नहीं पता है कि सर्दियों के मौसम में थायराइड की समास्या अधिक बढ़ जाती है। मौसम में बदलाव के साथ, जिन लोगों को थायरॉइड की समस्या का इतिहास नहीं है, उनमें भी इस हार्मोन में थोड़ी वृद्धि देखी जा सकती है।

यह देखा गया है कि वर्ष के इस समय में थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) का स्तर बढ़ जाता है। उच्च टीएसएच स्तर का मतलब है कि आपकी थायरॉयड ग्रंथि आपके शरीर की हार्मोन की जरूरतों को पूरा नहीं कर रही है। वैसे इसके पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आइए बताते हैं आपको कि कैसे ठंड का मौसम ग्रंथि रोग को बढ़ा सकता है।

सर्दियों में थायराइड के लक्षण 

- थायरॉयड ग्रंथि शरीर के तापमान और चयापचय को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ठंड का मौसम थायराइड को चुनौती दे सकता है, जिससे इष्टतम हार्मोनल संतुलन बनाए रखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

- ठंड के मौसम में सूरज की रोशनी के कम संपर्क से विटामिन डी की कमी हो सकती है। थायराइड स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है, और इसकी कमी ग्रंथि रोग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

- आहार में मौसमी बदलाव, पोषण सेवन में संभावित बदलाव के साथ, थायराइड में उतार-चढ़ाव में और योगदान दे सकता है। उच्च प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना बेहतर है।

- सर्दी का मौसम प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है, संभावित रूप से ऑटोइम्यून थायरॉयड स्थितियों को ट्रिगर या खराब कर सकता है। इसलिए, ठंडा तापमान स्थिति को बढ़ा सकता है, जिससे थायराइड से संबंधित लक्षण बढ़ सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

थकान: लगातार थकान और ऊर्जा की कमी

वजन बढ़ना: अकारण वजन बढ़ना या वजन कम करने में कठिनाई होना

ठंड के प्रति संवेदनशीलता: सामान्य तापमान में अत्यधिक ठंड महसूस होना

शुष्क त्वचा और बाल: त्वचा, बालों की बनावट और नमी में परिवर्तन

मूड स्विंग्स: मूड में उतार-चढ़ाव, जिसमें अवसाद या चिंता भी शामिल है। 

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में मौजूद जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी जानकारी पर अम्ल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Thyroid Awareness Month Does the risk of thyroid increase in winter season? Find out from these changes happening in the body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे