लाइव न्यूज़ :

Rule Changing from 1st May 2024: कल से बदल जाएंगे बैंक और गैस सिलेंडर से जुड़े ये पांच नियम, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: April 30, 2024 2:47 PM

यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बड़े बैंकों ने 1 मई 2024 से अपने बचत खाता शुल्क और कुछ क्रेडिट कार्ड नियमों में संशोधन किया है।

Open in App
ठळक मुद्देकल से बैंकों और गैस सिलेंडर के नियम बदल जाएंगे।मई की पहली तारीख से होने वाले ये बदलाव सीधा आम जनता की जेब पर असर डालने वाले हैं।क्रेडिट और डेबिट कार्ड रखना भी महंगा हो जाएगा।

नई दिल्ली: कल से नया महीना शुरू होने वाला है। इसी क्रम में मई की पहली तारीख देशवासियों को कई बदलाव देखने को मिलेंगे। मई की पहली तारीख से होने वाले ये बदलाव सीधा आम जनता की जेब पर असर डालने वाले हैं। यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे बड़े बैंकों ने 1 मई 2024 से अपने बचत खाता शुल्क और कुछ क्रेडिट कार्ड नियमों में संशोधन किया है।

कल से बैंक क्रेडिट कार्ड से बिजली और पानी का बिल भरना महंगा हो जाएगा। वहीं, कुछ बैंक सरचार्ज लगा रहे हैं। इसके अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड रखना भी महंगा हो जाएगा क्योंकि कल यानी 1 मई से बैंक अपने सर्विस चार्ज में बढ़ोतरी करने जा रहे हैं। इसके अलावा कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के नियम भी बदलने जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला लाउंज एक्सेस बदल जाएगा

आईडीएफसी फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर मुफ्त घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज एक्सेस नंबर को 4 से घटाकर 2 कर दिया गया है। फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर शुल्क 4 से घटाकर 2 कर दिया गया है। 2 बार में आपको घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तक पहुंच मिलेगी।

यस बैंक की सेविंग अकाउंट सर्विस महंगी हो जाएगी

यस बैंक की वेबसाइट पर कहा गया है कि विभिन्न प्रकार के बचत खातों के न्यूनतम औसत बैलेंस (एमएबी) में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में न्यूनतम औसत शेष राशि 50,000 रुपये होगी। 

अधिकतम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की सीमा तय की गई है। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, यस एसेंस एसए और यस रेस्पेक्ट एसए में न्यूनतम बैलेंस अब 25,000 रुपये होगा। इस खाते के लिए चार्ज की अधिकतम सीमा 750 रुपये तय की गई है। अब सेविंग अकाउंट प्रो में न्यूनतम बैलेंस 10,000 रुपये होगा। शुल्क के लिए अधिकतम 750 रुपये की सीमा तय की गई है। ये नियम 1 मई से लागू होंगे।

ICICI बैंक की सर्विस हो जाएगी महंगी

आईसीआईसीआई बैंक ने भी कई तरह की सेवाओं और शुल्कों में बदलाव किए हैं। डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क घटाकर 200 रुपये कर दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 99 रुपये वार्षिक होगा। एक साल में 25 पन्नों वाली चेकबुक के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। 

इसके बाद चेक के प्रत्येक पन्ने के लिए 4 रुपये का भुगतान करना होगा। IMPS लेनदेन राशि पर शुल्क लगाया जाएगा। यह प्रति ट्रांजैक्शन 2।50 रुपये से 15 रुपये के बीच होगा। यह आपकी राशि पर निर्भर करता है।

IDFC फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल भुगतान महंगा होगा

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के इस फैसले का सबसे ज्यादा असर आपके यूटिलिटी बिल भुगतान पर पड़ेगा। इसका असर दूरसंचार, बिजली, गैस, बिजली, इंटरनेट सेवा, केबल सेवा, पानी के बिल आदि पर पड़ सकता है जिनमें बड़ी मात्रा में लेनदेन होता है। 

हालाँकि, यह फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड जैसे कार्डों पर लागू नहीं होगा। कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए मुफ्त घरेलू लाउंज सेवा भी कम कर दी गई है।

गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर के दाम 1 मई 2024 को तय होंगे। घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को तय होते हैं।

टॅग्स :LPGडेबिट कार्डक्रेडिट कार्डयस बैंकYes BankICICI Bank
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारMarket capitalization: 173097.59 करोड़ नुकसान, एचडीएफसी, एलआईसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और एसबीआई धड़ाम, टाटा और एयरटेल बम-बम

कारोबारIDBI Bank GST Notice: आईटीसी का लाभ लेने पर ब्याज और जुर्माने सहित 2.97 करोड़ रुपये की जीएसटी नोटिस, आईडीबीआई बैंक पर एक्शन

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें