Raksha Bandhan 2023: राखी की रस्म के दौरान भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें सबकुछ

By मनाली रस्तोगी | Published: August 24, 2023 05:37 PM2023-08-24T17:37:57+5:302023-08-24T17:47:37+5:30

जब बहनें राखी बांध रही हों तो यह जरूरी है कि भाईयों का मुंह दक्षिण दिशा की ओर न हो। बल्कि उनका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

Raksha Bandhan 2023 Do's And Don'ts For Brothers During Rakhi Ritual | Raksha Bandhan 2023: राखी की रस्म के दौरान भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें सबकुछ

फाइल फोटो

Highlightsइस साल रक्षा बंधन 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा।भाई-बहन के बीच के बंधन का जश्न मनाने वाला यह त्योहार भाइयों और बहनों के बीच गहरे संबंध को दर्शाता है।सबसे प्रतिष्ठित परंपराओं में से एक यह त्योहार प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है।

Raksha Bandhan: इस साल रक्षा बंधन 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई-बहन के बीच के बंधन का जश्न मनाने वाला यह त्योहार भाइयों और बहनों के बीच गहरे संबंध को दर्शाता है। राखी के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर प्यार का धागा बांधती हैं, जो उनके प्यार और विश्वास का प्रतीक है। बदले में वे जीवन की असंख्य चुनौतियों के माध्यम से अपनी बहनों की रक्षा करने और उनका समर्थन करने की प्रतिज्ञा करते हैं।

सबसे प्रतिष्ठित परंपराओं में से एक यह त्योहार प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है। स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते हुए और एक-दूसरे के साथ उपहार वस्तुओं का आदान-प्रदान करते समय दोनों भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसे ध्यान में रखना चाहिए:

भाइयों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

-इस शुभ दिन पर भाइयों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बहनों का अनादर न करें। वैसे इस दिन उन्हें अपनी बहनों ही नहीं किसी से भी विवाद नहीं करना चाहिए और गाली-गलौज करने से भी बचना चाहिए।

-भाइयों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बहनों को उपहार दें और उन्हें खाली हाथ न जाने दें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अपनी बहन को उपहार न देने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

-चूंकि रक्षा बंधन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जो दान की दृष्टि से पवित्र माना जाता है इसलिए दान करना चाहिए। इस दिन जरूरतमंदों की मदद करने से भाइयों को सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

-भाइयों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी बहनों को उपहार में कोई नुकीली वस्तु न दें। इसे अशुभ माना जाता है।

-भाइयों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी राखी दाहिनी कलाई पर ही बंधवाएं।

-राखी की रस्म करते समय भाइयों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर न हो। बल्कि, जब आपकी बहन आपके भाई को राखी बांध रही हो तो उनका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

-स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण संस्कारों में से एक है। इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है।

-रस्म करते समय भाइयों को अपना सिर ढकना सुनिश्चित करना चाहिए। बहनों को भी ऐसा करने की सलाह दी जाती है।

Web Title: Raksha Bandhan 2023 Do's And Don'ts For Brothers During Rakhi Ritual

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे