लाइव न्यूज़ :

Health Tips: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी ये 6 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: September 17, 2020 6:27 AM

Open in App
1 / 7
आपको रोजा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने और नसों की सफाई के लिए यह एक शानदार तरीका है। संतरे फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरे होते हैं। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है। इसके सेवन से सोडियम को बाहर करने, रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। इसमें पेक्टिन सामग्री होने की वजह से भोजन में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में भी मदद मिलती है।
2 / 7
अगर आज तक आपने इस सब्जी को नहीं खाया है तो आपको आज ही से इसे खाना शुरू कर देना चाहिए। यह सबसे स्वस्थ गोभी सब्जियों में से एक है। इसे सुपरफूड कहना गलत नहीं होगा। केल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है।
3 / 7
विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। यह वास्तव में आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है। यह नसों में पट्टिका को कम कर सकता है। यहां तक कि रक्त वाहिका अवरोध को भी रोक सकता है।
4 / 7
दाल और फलियां बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। शोध ने वास्तव में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इनेमिन पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम होता है। इन चीजों को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के निर्माण को रोकने के लिए जाना जाता है।
5 / 7
बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने और हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में अच्छे होते हैं। तोजाना बादाम का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है। इन लाभों के अलावा, बादाम एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी अच्छा है।
6 / 7
जब आप सलाद, स्मूदी या शेक बना रहे होते हैं तो अनार को उसमें शामिल कर सकते हैं। यह फल विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। यही कारण है कि यह पट्टिका के निर्माण को रोकता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। अध्ययनों के अनुसार, अगर आप प्रोस्टेट कैंसर, शुगर, स्ट्रोक और यहां तक कि अल्जाइमर को रोकना चाहते हैं तो यह सुपरफूड अच्छा है।
7 / 7
क्या आप जानते हैं कि ब्लूबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट दोनों की उच्च मात्रा के साथ आती है। अध्ययनों से पता चला है कि इसके सेवन से रक्तचाप कम हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. अगर आप हृदय रोग और कैंसर को रोकना चाहते हैं तो इस चीज का सेवन जरूर करें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले