Constipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 12:15 PM2023-12-13T12:15:00+5:302023-12-13T12:15:43+5:30

जैसा कि हम कब्ज जागरूकता माह मनाते हैं, हमारे भोजन विकल्पों का पाचन स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को पहचानना आवश्यक है। जबकि ये 5 खाद्य पदार्थ संभावित रूप से कब्ज पैदा कर सकते हैं, संयम और संतुलन महत्वपूर्ण हैं।

Constipation Awareness Month 2023 People suffering from constipation should not eat these things otherwise the problem will increase | Constipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

Constipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

Constipation Awareness Month 2023: कब्ज जागरूकता माह, एक वार्षिक उत्सव है जो कब्ज से संबंधित व्यापकता, कारणों और निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य लोगों को स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने के बारे में शिक्षित करना है।

जैसा कि हम इस वर्ष कब्ज जागरूकता माह में प्रवेश कर रहे हैं। उन कारकों को समझना महत्वपूर्ण है जो इस सामान्य पाचन समस्या में योगदान करते हैं। जबकि जीवनशैली, जलयोजन और शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो खाद्य पदार्थ हम खाते हैं वे हमारे पाचन स्वास्थ्य में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

प्रोसेस्ड फूड्स: प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या प्रोसेस्ड फूड्स जिसमें परिष्कृत शर्करा और कम फाइबर से भरपूर मात्रा में होते हैं। ये सुविधाजनक वस्तुएं स्वाद में अच्छी हो सकती हैं लेकिन आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकती हैं। फाइबर की कमी, जो मल त्याग को सुचारू बनाने में सहायता करती है, कब्ज का कारण बन सकती है। फाइबर से भरपूर संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों का चयन स्वस्थ आंत में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

केले: केले जो भरपूर पोषक तत्वों से भरे हैं अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह कब्ज में योगदान दे सकता है। जबकि वे पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, केले में पेक्टिन भी होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो बड़ी मात्रा में बाध्यकारी हो सकता है। अन्य फलों के साथ केले के सेवन को संतुलित करने और समग्र फाइबर युक्त आहार सुनिश्चित करने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है।

शराब: शराब से निर्जलीकरण के कारण कब्ज हो सकता है। अत्यधिक सेवन से जल अवशोषण बाधित होता है, जिसके परिणामस्वरूप मल कठोर हो जाता है। पाचन समस्याओं को रोकने के लिए संतुलित दृष्टिकोण के लिए संयम, जलयोजन और कम अल्कोहल वाले पेय का चयन करना महत्वपूर्ण है।

डेयरी उत्पाद: डेयरी कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों का एक मूल्यवान स्रोत है। कुछ व्यक्तियों को लैक्टोज असहिष्णुता या संवेदनशीलता के कारण कब्ज का अनुभव हो सकता है। पनीर और दूध जैसे डेयरी उत्पाद कुछ लोगों के लिए बाध्यकारी हो सकते हैं, जिससे मल त्यागने में असुविधा और कठिनाई हो सकती है। लैक्टोज-मुक्त विकल्पों के साथ प्रयोग करने या डेयरी सेवन को नियंत्रित करने से इन मुद्दों को कम करने में मदद मिल सकती है।

रेड मीट: लाल मांस या रेड मीट प्रोटीन और आयरन का एक अच्छा स्रोत है लेकिन पाचन तंत्र के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। उच्च वसा सामग्री और फाइबर की कमी इसे कब्ज का संभावित कारण बनाती है। मांस के कम टुकड़े चुनना, पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों को शामिल करना, और एक पूर्ण आहार सुनिश्चित करना लाल मांस की खपत से जुड़े कब्ज को रोकने में सहायता कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Constipation Awareness Month 2023 People suffering from constipation should not eat these things otherwise the problem will increase

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे