लाइव न्यूज़ :

Immunity Booster : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रात में खाएं ये 5 चीजें, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: July 16, 2020 3:54 PM

Open in App
1 / 5
रात को सोने से पहले गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से आपको गले में खराश और खांसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। मिलेगा। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है। उन्हें गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि गुड़ में आयरन अधिक मात्रा में होता है, जो आपके खून की कमी को पूरा करता है।
2 / 5
हल्दी एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और दूध में हल्दी मिलाकर पीना कई बीमारियों को दूर भगाता है। अगर आपको शुगर की समस्या है, तो आप के लिए यह उपाय रामबाण की तरह काम करेगा। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शुगर की मात्रा कम होती है।
3 / 5
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। यदि आप प्रतिदिन लहसुन की एक कली का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है क्योंकि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
4 / 5
अखरोट वाले दूध में मुनक्का, बादाम और केसर मिलाकर पिने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है। दूध बनाने के एक रात पहले अखरोट को पानी में भिगो दीजिये। सुबह इसको पीसकर दूध में मिला लीजिए। दूध को अच्छी तरह से उबालिए और फिर गैस बंद कर दीजिए। बाद में इसे गुनगुना करके इसमें शहद मिलाएं और पी लीजिए।
5 / 5
अखरोट खनिजों में बहुत ही समृद्ध है जैसे कि इसमें मैग्नीज, तांबा, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं। इस दूध को पीने से इनफर्टिलिटी से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है। अखरोट बेहद ही स्वस्थ होते हैं और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं। इसमें ढेर सारे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में पाए जाते हैं और कैंसर जैसी बीमारी को पैदा होने से रोकते हैं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

भारतदेश में कोविड-19 के 702 नए मामले, छह मरीजों की मौत, दिल्ली में जेएन.1 वैरियंट का पहला मरीज मिला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 24 घंटे में 40 नए मामले, संख्या बढ़कर 109, गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, जानें अन्य राज्य का हाल

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 529 नए केस, 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत, कोविड-19 से कर्नाटक में हालत खराब

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले, 3 मरीजों की मौत