लाइव न्यूज़ :

सफेद बालों का इलाज : अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 17, 2021 7:03 PM

Open in App
1 / 7
अगर आप बालों को सफेद होने से रोकना चाहता है तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि इसकी क्या वजह है। आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि आपकी किन आदतों के चलते बाल सफेद हो रहे हैं और उन्‍हें दूर करने के उपाय क्‍या हैं
2 / 7
अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो ये आपके सेहत के बिल्कुल सही नहीं है। बाहर का खाना खाना लोगों को बहुत पसंद आता है, अगर आपको भी बाहर खाना खाने की आदत है तुंरत ये आदत बदल दें। क्योंकि पिज्जा, बर्गर और चाइनीज फूड हमारे शरीर को बीमार कर रहे हैं, इन फूड में कई हानिकारक तत्वों होते हैं जो आपकी आंत, लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। जिनका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। अगर आपका पेट हेल्दी नहीं होगा तो आपके बाल भी इस पर प्रभावित होते हैं। अपने आहार में कैल्शियम, जिकं, आयरन, कॉपर, प्रोटिन, विटमिन आदि पोषक तत्वों युक्त खाद्द पदार्थ का ही सेवन करें।
3 / 7
अगर आप बाल सफेद होने से परेशान हैं तो इसका कारण ज्यादा तनाव भी हो सकता है। तनाव लेने से आपके बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव में हैं तो सबसे पहले तनाव लेना छोड़ दें।
4 / 7
अगर आप भी बाल सफेद होने के कारण थायरॉइड गंथ्रि भी हो सकती है। जब थायरोक्सिन हॉमोर्न शरीर में अधिक मात्रा में उत्पन होने लगता है। इससे बाल सफेद हो सकते हैं। इस समस्या को हाइपोथायरायाडिज्म भी होते हैं।
5 / 7
अगर आप धुम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो इसे छोड़ दें। क्योंकि धूम्रपान और शराब का सेवन आपके बालों की जड़ें कमजोर करती हैं। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है, जिससे चलते बाल सफेद होते हैं।
6 / 7
हर समय सोते या बैठे ही न रहे, इससे आपका शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में आपके शरीर का ब्लड शर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है और हमारे शरीर के कई हिस्सों तक ब्लड नहीं पहुंच पाता है। रक्त के माध्यम से हमारे शरीर के अंगों को पोषक तत्व मिलता रहता है। इसकी कमी से भी बाल सफेद होते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करें।
7 / 7
सप्ताह में कम से कम 2 बार नारियल या जैतून के तेल से सिर पर अच्छे से मसाज करें। बालों को रोजाना शैंपू करने से रोके, हर्बल शैंपू या घर पर बने शैंपू का ही इस्तेमाल करें। ये भी हफ्ते में 2 बार या ज्यादा नहीं लगाएं। मेंहदी के पत्ते को बालों में लगाए, सप्ताह में एक दिन बालों में दही लगाएं। आहार में अनाज, फल, सब्जी, नट्स, दूध और दही का सेवन करें।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेयर केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Cases: पिछले सात महीनों में आज सबसे ज्यादा कोविड केस दर्ज, 841 नए मामले दर्ज

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार