सर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

By अंजली चौहान | Published: December 11, 2023 01:40 PM2023-12-11T13:40:19+5:302023-12-11T13:40:48+5:30

सर्दियां कुछ व्यक्तियों के फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

Winter health tips These 7 superfoods will take care of your lungs in winter will remain healthy | सर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सर्दियों का खिली-खिली धूप वाला मौसम हर किसी को पसंद है। सर्द मौसम भले ही बहुत आनंदायक लगता हो लेकिन यह अपने साथ कई बीमारियां भी साथ लाता है और लोग उसका शिकार जल्दी बन जाते हैं। कई लोगों को ठंड के मौसम में फेफड़ों से जुड़ी समस्या हो जाती है। सर्दियों के महीनों के दौरान ठंडी हवाएँ व्यक्तियों के फेफड़ों और समग्र स्वास्थ्य पर कहर ढा सकती हैं।

सर्दियों के महीनों के दौरान ठंडी हवा की शुष्क प्रकृति मौजूदा फेफड़ों की बीमारियों वाले लोगों के वायुमार्ग को परेशान कर सकती है और स्थिति खराब कर सकती है।

सर्दियों में फेफड़ों और हृदय संबंधी स्थितियों को प्रबंधित करना कठिन हो सकता है, यही कारण है कि किसी को अपने स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के प्रति अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

अपने आहार में आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के बेहतर तरीकों में से एक हो सकता है। 

फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए ये 7 सुपरफूड्स 

1- सेब: ठंड के दिनों में लाल-लाल पके हुए सेब रोजाना खाने से समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं, और मस्तिष्क और फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं।

2- चुकंदर: शीतलहर के समय आहार में चुकंदर शामिल होना चाहिए। चुकंदर बेहद पौष्टिक सब्जियां हैं जो इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई हैं। वे चमकीले रंग के खाद्य पदार्थ हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। वे नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने, रक्तचाप को कम करने और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करके फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

3- कद्दू: कद्दू आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, कद्दू एक आदर्श स्वस्थ आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। यह वजन घटाने के लिए अनुकूल भोजन है जिसमें फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विभिन्न प्रकार के पौधे यौगिक भी शामिल हैं। कद्दू असाधारण रूप से बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं जिनमें सूजन पैदा करने वाले गुण होते हैं और फेफड़ों को मौसमी बीमारियों से बचाते हैं।

4- टमाटर: टमाटर लाइकोपीन नामक पदार्थ से भरपूर होता है। यह उन्हें उनका चमकीला लाल रंग देता है और उन्हें सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद करता है। उसी तरह, यह आपकी कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद कर सकता है। लाइकोपीन आपके एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ आपके रक्तचाप को भी कम करने में मदद कर सकता है। वे उन लोगों के लिए भी सहायक हो सकते हैं जिन्हें अस्थमा है और वातस्फीति को रोकने में मदद कर सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जो धीरे-धीरे आपके फेफड़ों में वायु की थैलियों को नुकसान पहुंचाती है।

5- लाल पत्तागोभी: सभी पत्तागोभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी होती हैं। आदर्श रूप से, लाल पत्तागोभी विटामिन, खनिज, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

6- ब्लूबेरी: ब्लूबेरी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है जो कई हृदय रोगों से बचाता है। ब्लूबेरी की असाधारण पोषक तत्व सामग्री फेफड़ों के कार्यों और स्वास्थ्य की रक्षा और संरक्षण में मदद करती है।

7- एडामे (कच्चे सोयाबीन): एडामे कई विटामिन और खनिज, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस भोजन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो इसे टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। एडामे में आइसोफ्लेवोन्स भी होते हैं जो अस्थमा के लक्षणों को कम करने और फेफड़ों के समग्र कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

(डिस्केलमर: यहां मौजूद सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है। कृपया सटीक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Winter health tips These 7 superfoods will take care of your lungs in winter will remain healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे