लाइव न्यूज़ :

डैंड्रफ का घरेलू इलाज : बालों में लगाएं ये 7 चीजें, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 14, 2021 7:12 AM

Open in App
1 / 6
डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही का बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है। दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से फायदा मिल सकता है।
2 / 6
डैंड्रफ से राहत पाने के लिए आपको नारियल तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। 3 से 5 चम्मच नारियल के तेल लेकर खोपड़ी की मालिश करें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू करें।
3 / 6
अपने बालों को शैम्पू करने से ठीक पहले अपनी खोपड़ी में एलोवेरा जेल रगड़ें। एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सर में लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपनी खोपड़ी को अच्छी तरह से धो लें।
4 / 6
अपने बालों को गीला करें, फिर बेकिंग सोडा को अपने सिर में लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए बैठने दें, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आपको सिर को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
5 / 6
डैंड्रफ की समस्या से बचन के लिए मेथी काफी फायदेमंद होता है। इसके दानों को 7-8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे खोपड़ी पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा कम से कम सप्ताह में एक बार करना चाहिए।
6 / 6
अपने खोपड़ी में 2 चम्मच नींबू का रस रगड़ें, इसे कुछ मिनट के लिए रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद 1 कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेयर केयरहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्यCAR-T Cell Therapy: कैंसर मरीजों के इलाज में राहत की उम्मीद!, स्वदेश में विकसित ‘सीएआर टी-कोशिका’ थेरेपी की शुरुआत, विदेश में खर्च 4 करोड़, जानिए इसके बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल