H5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 5, 2024 02:25 PM2024-04-05T14:25:17+5:302024-04-05T14:59:26+5:30

H5N1 Bird Flu Pandemic: यह कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2003 से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर H5N1 के लिए मृत्यु दर का अनुमान चौंका देने वाला 52 प्रतिशत लगाया है।

H5N1 bird flu potential for a BirdFlu pandemic more devastating than the Covid 19 | H5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदुनिया पर एक नई महामारी का खतरा मंडरा रहा हैविशेषज्ञ बर्ड फ्लू महामारी की संभावना जता रहे हैंकोविड-19 संकट से कहीं अधिक विनाशकारी हो सकती है

नई दिल्ली: दुनिया पर एक नई महामारी का खतरा मंडरा रहा है। विशेषज्ञ बर्ड फ्लू महामारी की संभावना जता रहे हैं जो कि कोविड-19 संकट से कहीं अधिक विनाशकारी हो सकती है। विशेषज्ञों के H5N1 स्ट्रेन विशेष रूप से गंभीर खतरा पैदा कर सकता है। हालिया ब्रीफिंग के अनुसार, वायरस शोधकर्ताओं ने संकेत दिया है कि H5N1 एक वैश्विक महामारी को ट्रिगर करने के लिए "खतरनाक रूप से करीब" पहुंच रहा है। इस बारे में अमेरिकी व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह सक्रिय रूप से स्थिति की "निगरानी" कर रहा है।

हाल के मामले चिंताजनक

गाय, बिल्ली और मनुष्यों सहित विभिन्न स्तनधारियों में कई H5N1 संक्रमणों की खोज से मामले की तात्कालिकता रेखांकित हुई। यह मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से फैलने वाले वायरस के उत्परिवर्तन के बारे में चिंता पैदा करती है। डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मामला टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी के वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद आया है। अमेरिका के छह राज्यों में गायों के 12 झुंडों और टेक्सास में तीन बिल्लियों में संक्रमण की सूचना मिली है, जो वायरस के कारण मर गईं।

यह कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2003 से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर H5N1 के लिए मृत्यु दर का अनुमान चौंका देने वाला 52 प्रतिशत लगाया है।  इसके विपरीत कोविद -19 की मृत्यु दर काफी कम है। 2020 के बाद के हालिया मामलों से पता चलता है कि H5N1 के नए स्ट्रेन से संक्रमित लगभग 30 प्रतिशत व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है।

इस गंभीर खतरे से निपटने के लिए व्हाइट हाउस और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सतर्कता और तैयारी बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने जनता को आश्वासन दिया है कि अमेरिकियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। कहा गया है कि बर्ड फ्लू के प्रकोप की निगरानी और समाधान के लिए उपाय किए जा रहे हैं।

Web Title: H5N1 bird flu potential for a BirdFlu pandemic more devastating than the Covid 19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे